छत्तीसगढ़: कांकेर में चुनाव से पहले मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 29 नक्सलियों को किया ढेर

कांकेर: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां जवानों के साथ मुठभेड़ में 18 नक्सली ढेर हो गए। इस कार्रवाई में 3 जवान भी घायल बताए जा रहे हैं। कांकेर के छोटे बेठिया थाना के कलपर के जंगल में मुठभेड़ जारी है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि घटनास्थल से 5 एके 47 और LMG हथियार बरामद हुआ है। सुरक्षाबलों की ओर से मुठभेड़ में इंस्पेक्टर समेत 3 जवान भी घायल हुए हैं। इंस्पेक्टर के पैर में गोली लगी वहीं कांस्टेबल को हल्की चोट लगी है। IG बस्तर पी सुंदरराज ने कहा कि छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के जंगली इलाकों मुठभेड़ जारी है।

दंतेवाड़ा में 26 नक्सिलयों ने किया सरेंडर

बीते दिन सोमवार को दंतेवाड़ा जिले में 26 नक्सलियों ने एक साथ सरेंडर किया। इसमें 1 लाख रुपये के इनामी नक्सली भी शामिल है। इन नक्सलियों ने जिले में बढ़ते नक्सल विरोधी अभियान और सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दंतेवाड़ा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे लोन वर्रा टू अभियान से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया। बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। यह सीट नक्सल प्रभावित होने की वजह से यहां शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना पुलिस के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन नक्सलियों के खिलाफ पिछले साढ़े 3 महीनों से चलाए जा रहे नयी रणनीति के तहत एंटी नक्सल ऑपरेशन से माओवादी संगठन की कमर टूटी है और अब लगातार स्थानीय नक्सली संगठन छोड़ पुलिस के समक्ष सरेंडर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: ‘CAA का विरोध, अवैध घुसपैठियों को पनाह देती है TMC’, बालुरघाट में जमकर बरसे पीएम मोदी

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान को लेकर क्या है तैयारी?

बस्तर के IG सुंदरराज पी ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान दलों को बनाए गए मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही दूर-दराज इलाके में जवानों को पहुंचाने का काम हेलीकॉप्टर के माध्यम से किया जाएगा। हालांकि सुरक्षागत कारणों से आईजी ने यह नहीं बताया कि बस्तर लोकसभा के किन इलाकों में हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान दल की सुरक्षा और जवानों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए इस बार घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रो में बने मतदान केंद्रों और इलाक़ो में हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी।

Visited 34 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर