अगर आईपीएल मैच का टिकट ऑनलाइन खरीदने का रहे हैं प्लान तो सावधान!

आईपीएल सीजन 16 के टिकट बेचने के नाम पर हो रही है ठगी

कोलकाता : आईपीएल 2023 का सीजन चल रहा है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक त्योहार सा लगता है। क्रिकेटर प्रेमी आईपीएल को देखने के लिए पास या टिकट की खोज करते हैं, लेकिन कई बार टिकट नही मिलने या फिर महंगे होने के कारण जुगाड़ में हैं और सस्ता टिकट खोज रहे हैं तो जरा संभल जाइए। साइबर ठग कहीं आपका अकाउंट न खाली कर दें। दरअसल आईपीएल की सीजन में साइबर अपराधी एक बार फिर एक्टिव हो गए हैं और सस्ते दामों में मैच टिकट, या फिर आसानी से ऊंचे कीमत वाले टिकट देने के नाम पर लोगों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला महानगर कोलकाता की है। यहां पर जोड़ासासांके के सेंट्रो एवेन्यू के रहनेवाले जतीन राठी से साइबर ठगों न आईपीएल मैच का टिकट देने के नाम पर हजारों रुपये ठग लिए। घटना को लेकर उन्होंने कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज करायी है।

क्या है पूरा मामला : पुलिस सूत्रों के अनुसार जतीन राठी ने अपनी शिकायत में बताया कि हाल ही में इडेन गार्डन में आयोजित हुए कोलकाता और आरसीबी के बीच का क्रिकेट मैच देखने के लिए उन्होंने ऑनलाइन टिकट खरदीने की कोशिश लेकिन सब पहले भी बिक चुके थे। इसके बाद वर इंटरनेट और सोशल मीडिया पर टिकट खरीदने के लिए सर्च करने लगा।

आरोप है कि कुछ दिनों पहले उसे टेलीग्राम के एक ग्रुप में मैसेज मिला कि वह सस्ते दर पर आईपीएल मैच की टिकट दे रहा है। उक्त मैसेज देखने के बाद जतीन ने उक्त मैसेज को करने वाले व्यक्ति से संपर्क किया। संपर्क करने पर जालसाजों ने तीन टिकट देने के नाम पर उसके पास से हजारों रुपये ले लिए। आरोप है कि रुपये लेने के बाद जालसाज ने उसे कोई टिकट नहीं दिया। आरोप है कि अभियुक्त ने उसका फोन उठाना भी बंद कर दिया। पुलिस के अनुसार आईपीएल जब भी आता है तो क्रिकेट के दीवाने लोग फ्री या सस्ते दाम में आईपीएल के टिकट की खोज में होते है।

ऐसे में लोगों के दिमाग में यही चल रहा होता है। इसी का फायदा उठाकर साइबर अपराधी लोगों के एकाउंट को खाली कर देते हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार कई बार तो अपराधी फर्जी वेबसाइट बनाते हैं और उसमें लोगों को लुभावने ऑफर देकर लोगों को ठगते हैं। यही नहीं कई बार तो जालसाज लोगों से पेमेंट करने के लिए विशेष ऐप डाउनलोड करवाते हैं और फिर लोगों के अकाउंट से सारे रुपये निकाल लेते हैं।

कैसे करें ठगों की पहचान

1. कोई भी किसी सोशल मीडिया ग्रुप में मैच टिकट देने का प्रलोभन देता है तो वैसे लोगों से लेनदेन करने से बचे।

2. टिकट खरीदने के लिए अगर कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है तो उसकी बात न मानें ।

3. अगर भा झूठे वादे कर रहा है तो पुलिस से इसकी शिकायत करें।

Visited 133 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर