Diwali 2023: छोटी दिवाली पर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, पूजा के दौरान रखें 5 बातों का विशेष ध्यान

कोलकाता: दिवाली का त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। आज छोटी दिवाली देशभर में मनाई जा रही है। रविवार(12 नवंबर) के दिन बड़ी दिवाली मनाई जाएगी। पंचांग के अनुसार, छोटी दीवाली का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इससे जुड़ी एक कथा के अनुसार श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने इस दिन नरकासुर का वध किया था और लगभग 16 हज़ार महिलाओं को उसकी कैद से मुक्ति दिलाई थी। इसी लिए छोटी दिवाली को नरक चतुर्थी भी कहा जाता है। इस दिन कुछ उपाय करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इन उपायों को करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं। घर में अन्न और धन देने के साथ ही जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करती है। आपको बताते हैं वो कौन-कौन से ऐसे उपाय हैं।

 

भगवान शिव को पंचामृत अर्पित करें 

छोटी दिवाली पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करें। भगवान को पंचामृत अर्पित करें। शाम के समय माता पार्वती की पूजा करने से नौकरी व व्यावसाय में उन्नति होती है।

तिल और तेल से स्नान

छोटी दिवाली के दिन चंदन का लेप लगा लें। इसके बाद नहा लें। इसके बाद तिल का तेल लगाएं। साथ ही सूर्यदेव को जल दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं।

हनुमान जी करें पूजा

धर्म ग्रंथों के अनुसार, छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी के दिन हनुमान की जयंती मनाई जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। ऐसे में इस दिन हनुमान जी की भी विशेष पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही हनुमान चालिसा और पाठ करने से सभी संकट कट जाते हैं।

माता कालिका की पूजा

छोटी दिवाली के दिन माता मालिका की पूजा करने का विशेष महत्व होता है। माता रानी की पूजा से जीवन में सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। सभी बाधाएं आसानी से खत्म होती है और मनोकामना पूर्ण हो जाती है। वहीं,

 

 

Visited 62 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर