किस दिन रखा जाएगा कजरी तीज का व्रत? सुहागिन महिलाएं रखें इस बात का ध्यान

कोलकाता: देश में श्रावण का लंबा मास समाप्त हो चुका है। रक्षाबंधन के बाद से बड़े-बड़े त्योहार आने वाले दिनों में मनाएं जाएंगे। भाद्रपद मास की शुरुआत भी हो चुकी है। इसके साथ ही आज कजरी तीज की शुरुआत होगी लेकिन व्रत 2 सितंबर को रखा जाएगा।

हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज मनाई जाती है। इस साल कजरी तीज उदयातिथि के अनुसार शनिवार (2 सितंबर ) को मनाई जाएगी लेकिन यह 1 सितंबर यानी शुक्रवार को ही शुरू हो रही है। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस दिन भगवान से प्रार्थना करती हैं। व्रत रखने का भी खास महत्व है। वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की आराधना की जाती है। इसके अलावा कुंवारी युवतियों के लिए भी कजरी तीज बेहद खास है।

कजरी तीज का शुभ समय

इस साल 2023 में भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 1 सितंबर से सुबह 11 बजकर 50 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 2 सितंबर को रात 8 बजकर 49 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदयातिथि के मुताबिक ये पर्व 2 सितंबर को मनाया जाएगा।

कजरी तीज का विशेष महत्व
कजरी तीज व्रत जिसे बड़ा तीज के नाम से भी जाना है, इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने रखा था। मान्यता है कि यह व्रत रखने से पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने से भी विशेष लाभ मिलता है।

इन चीजों को न करें

मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने से पहले व्रत का पारण नहीं करना चाहिए। इसके अलावा काले या सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। वहीं, इस दिन माता पार्वती और शिव की आराधना के बाद आटे की सात लोई बनाकर उन पर घी गुड़ रखकर गाय को खिलाना चाहिए। इसके अलावा इस दिन चने की दाल के सत्तू का इस्तेमाल जरूरी बताया गया है।
Visited 91 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर