New Market Kolkata : अगर आप भी कर रहे हैं Esplanade जाने का प्लान तो ये खबर है आपके लिए …

कोलकाता : फुटपाथ अतिक्रमण के खिलाफ बुधवार को न्यू मार्केट के सभी स्थानीय दुकान आंशिक रूप से बंद रहेंगे। ज्वाइंट ट्रेडर्स फेडरेशन के महासचिव राजीव सिंह ने बताया कि आगामी 17 जनवरी को न्यू मार्केट के सभी स्थायी दुकानदारों ने हॉकरों द्वारा फुटपाथ अतिक्रमण और ब्लैक टॉप पर दुकान लगाए जाने के विरोध में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपनी दुकानें बंद रख कर विरोध प्रदर्शन किए जाने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि साल दर साल कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक किए जाने के बाद भी न्यू मार्केट में फुटपाथ अतिक्रमण को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। ब्लैक टॉप पर अवैध रूप से डाला लगाये जाने के कारण आज ग्राहकों का इस ऐतिहासिक बाजार में चलना दुभर हो गया है। हॉकरों द्वारा फुटपाथ अतिक्रमण की वजह से न्यू मार्केट के स्थायी दुकानदारों का व्यवसाय भी प्रभावित हो रहा है। टीवीसी के नियमों के तहत हॉकर केवल फुटपाथ के एक तिहाई हिस्से पर ही डाला लगा सकते हैं। जबकि ब्लैक टॉप पर डाला लगाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।

न्यू मार्केट में 20 से 25 हजार हॉकर लगाते हैं डाला

राजीव सिंह ने बताया कि न्यू मार्केट के बेट्रम स्ट्रीट, हुमायूं प्लेस, हॉग स्ट्रीट, फेनविक बाजार और लिंडसे स्ट्रीट इलाके में करीब पांच हजार स्थायी दुकानें हैं। जबकी यहां 20 से 25 हजार की संख्या में हॉकर डाला लगाते हैं। फुटपाथ अतिक्रमण का ऐसी स्थिति हो गई है कि सभी स्थायी दुकानों के मुख्य द्वार डाला की वजह से घिर गए हैं। समय पर कर अदा होने के बावजूद बीते कई दशकों के स्थायी दुकानदारों के ही व्यवसाय प्रभावित होते जा रहे हैं। न्यू मार्केट के एक व्यवसायी ने बताया कि जो जगह पार्किंग के लिए आरक्षित की गई हैं उन ब्लैक टॉप पर हॉकर अवैध रूप से डाला लगा रहे हैं। कई बार कार्रवाई किए जाने की मांग करने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। उन्होंने बताया कि अगर बुधवार की आंशिक हड़ताल के बाद भी अगर टाउन वेंडिंग कमेटी और केएमसी कोई कार्रवाई नहीं करती है तो भविष्य में सभी दुकानदार लंबे हड़ताल का पालन करेंगे।

 

Visited 13,404 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!