Monday Mantra : सोमवार का व्रत कैसे रखते हैं, भोलेनाथ को खुश करने के लिए लगाएं …

कोलकाता : महादेव शिव को भोले भंडारी कहा जाता है, क्योंकि वे भक्तों पर बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं। महादेव का प्रिय दिन सोमवार है और ये दिन महादेव की उपासना और व्रत आदि के लिए सर्वोत्तम कहा जाता है। मान्‍यता है क‍ि महादेव के व्रत से जहां समस्त सुख और शांति के मनोरथ पूरे होते हैं, वहीं इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा और व्रत करने से अविवाहित कन्याओं को मनवांछित वर की प्राप्ति होती है। कई लड़कियां सोलह सोमवार का व्रत भी करती हैं।ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत करने करने वाले श्रद्धालुओं को महादेव उनके व्रत के फल के रूप में सुख समद्धि के साथ उन्हें पारिवारिक सुख का भी आशीर्वाद देते हैं।
सोमवार व्रत के नियम
अगर आप सोमवार का व्रत करने का मन बना रहे हैं, तो आपको इससे जुड़े नियम आपको पता होने जरूरी हैं। सोमवार के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करना चाहिए। इसके बाद शिव जी को जल और बेल पत्र चढ़ाना चाहिए। साथ ही व‍िधि‍-व‍िधान से शिव-गौरी की पूजा करनी चाहिए।
शिव पूजन के बाद सोमवार व्रत कथा सुननी चाहिए।
सोमवार के व्रत में एक ही बार भोजन ग्रहण किया जाना चाहिए।
आमतौर पर सोमवार का व्रत दिन के तीसरे तक रखा जाता है।
कैसे करें सोमवार को महादेव का पूजन
सोमवार के व्रत में व्रतियों को सुबह नहा धोकर भोलेनाथ की पूजा का संकल्प लेना चाहिए और फिर घर के मंदिर के आगे चौकी स्थापित करके शिव भगवान और मां पार्वती की मूर्ति या तस्वीर की स्थापना करें। इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती का चंदन से तिलक करें, उन्हें रोली, अक्षत अर्पित करें और पान सुपारी चढ़ाएं। इसके पश्चात फल फूल आदि से उनको भोग लगाएं और आरती करें। इसके पश्चात मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करना चाहिए। भगवान शिव को पंचामृत और मिश्री आदि का भोग लगाने की बात कही जाती है। भगवान शिव को मालपुए पसंद है और आप मालपुए बनाकर इसका भोग शिव भगवान को लगा सकते हैं।
सोमवार के व्रत में क्या खा सकते हैं और क्या नहीं
– सोमवार के व्रत में नमक का प्रयोग करने की मनाही की जाती है।
– व्रत में अन्न की बजाय कुट्टु या सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी पराठा या पूरी खा सकते हैं।
– इस दिन व्रत में सामक के चावल की खीर बनाकर खानी चाहिए।
– इस दिन व्रत में आलू की सब्जी और बिना नमक के दही का उपयोग कर सकते हैं।
– इस दिन सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए।
– आप फलाहार में ताजे फल, केला, सेब, पपीता आदि का सेवन कर सकते हैं।
– घर के अन्य सदस्यों को भी शाकाहारी भोजन करना चाहिए और तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए।

Visited 6 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!