Maha Shivratri 2024 Shubh Muhurat: महाशिवरात्रि मुहूर्त, इस समय से लग जाएगी चतुर्दशी …

कोलकाता : महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की चतुर्दशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस बार महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च शुक्रवार के दिन रखा जाएगा। भगवान शिव के भक्तों के लिए यह दिन बहुत ही खास होता है। दरअसल, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस बार महाशिवरात्रि पर शिव योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और चतुर्ग्रही योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस दिन कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। आइए जानते हैं भगवान शिव की उपासना के लिए शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा।
महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त
इस त्रयोदशी तिथि सूर्योदय से लेकर रात में 9 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्दशी तिथि का आरंभ होगा। जबकि चतुर्दशी तिथि का समापन 9 तारीख को शाम 6 बजकर 16 मिनट पर होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिस रात मध्यकाल में त्रयोदशी उपरांत चतुर्दशी तिथि लगती है। उस दिन महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। इस दिन नियम अनुसार, 9 तारीख को पूरे दिन चतुर्दशी तिथि होने के बाद भी 8 तारीख को मध्यकाल में चतुर्दशी तिथि होने से 8 मार्च को ही महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा।

महाशिवरात्रि पर 8 मार्च को सुबह 10 बजकर 41 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। इसके उपरांत धनिष्ठा नक्षत्र का प्रभाव रहेगा। ऐसे में संध्याकालिन पूजा उनके लिए चतुर्दशी तिथि में रात 9 बजकर 58 मिनट से शिवजी का पूजन अभिषेक करना उत्तम रहेगा। दिन के समय में यदि सुबह 6 बजकर 38 मिनट से लेकर 11 बजकर 3 मिनट तक का समय शुभ रहेगा। इसके बाद दोपहर में 12 बजकर 32 मिनट से 2 बजे तक का समय पूजा के लिए अच्छा है। प्रदोष काल में 4 बजकर 57 मिनट से 6 बजकर 25 मिनट तक का समय पूजा के लिए उत्तम रहेगा।

महाशिवरात्रि का महत्व

महाशिवरात्रि को बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार में से एक माना जाता है। इसलिए इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए खास पूजा अर्चना की जाती है। वैसे तो सभी के लिए महाशिवरात्रि का व्रत शुभ माना जाता है लेकिन, महिलाओं के लिए यह व्रत उत्तम फलदायी है। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करने से जिनका विवाह नहीं हो रहा होता है उनका विवाह जल्दी हो जाता है। वहीं, महाशिवरात्रि की रात भर जागरण करने और चारों प्रहर की पूजा करने से शिवजी अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Visited 126 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर