Kolkata News : श्री राम के स्वागत के लिये कुछ इस तरह से तैयार हुआ बड़ाबाजार

  • मधु सिंह

खूब बिक रहे हैं ध्वज, दुपट्टे, दीये, लड्डू व अन्य सामान

कई एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्यों को बांटे जा रहे ध्वज और दीये

कोलकाता :‘राम आयेंगे तो अंगना सजायेंगे, दीप जला केे दीवाली हम मनायेंगे।’ जी हां, आगामी 22 तारीख यानी सोमवार को दीवाली मनाने और ‘श्री राम’ के स्वागत के लिये पूरे देश के साथ-साथ मिनी इंडिया यानी बड़ाबाजार भी पूरी तरह तैयार है। बड़ाबाजार की गलियों में पहुंचते ही राम की धुन सुनाई दे रही है। इसके साथ ही इस बार राम ध्वज, दुपट्टे, दीये और बाती, लड्डू व अन्य सामानों की भी काफी मांग है। कई एसो​सिएशन के द्वारा अपने सदस्यों को राम ध्वज और दीये बांटे जा रहे हैं।

यह कहा दुकानदारों ने

बड़ाबाजार के एक दुकानदार अमरजीत ने कहा, ‘एक दिन में 100 से 200 पीस ध्वज लोग ले रहे हैं। प्रति पीस की कीमत 30 रुपये है। राम ध्वज के अलावा जय श्री राम लिखे हुए दुपट्टे की मांग भी काफी अधिक है।’ नटखट गुलालवाले के नाम से मशहूर विवेक ड्रोलिया ने कहा, ‘प्रभु श्री राम के स्वागत की तैयारी पूरी है। चंदन और रोली के साथ ही राम नाम के अंगवस्त्रों, ध्वजा, दीपक, बाती आदि की काफी मांग है। जैसे-जैसे सोमवार का दिन नजदीक आ रहा है, लोगों का रुझान भी उतना ही अधिक बढ़ रहा है।’ इसी तरह चांदनी भगत ने कहा, ‘एक दिन में औसत 300 पीस ध्वज और 150 से 200 दुपट्टे बिक रहे हैं। दीया और बाती के साथ ही जय श्री राम लिखे हुए ब्रोंज की मांग भी काफी अधिक है।’

मार्केट में भी पूरी तैयारी

राम मंदिर का उद्घाटन भले ही अयोध्या में हो रहा है, लेकिन बड़ाबाजार के मार्केट में इसकी जबरदस्त तैयारी है। सदासुख कटरा एसोसिएशन की ओर से रमाकांत देवड़ा ने बताया, ‘मार्केट में चारों ओर सजावट की गयी है और राम ध्वज से मार्केट सजाये गये हैं। सोमवार को मार्केट में सुंदरकाण्ड व हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन कराया जायेगा। यहां की 300 दुकानों में दीया, बाती और ध्वज बांटे गये हैं। सभी दुकानों में राम ध्वज लगाने के लिये कहा गया है। एक ध्वज की कीमत पहले 13 रुपये थी जो अब 20 रुपये में बिक रही है।’ इसी तरह कोट्टी के प्रेसिडेंट महेंद्र जैन ने बताया कि सोमवार को कोट्टी के कार्यालय में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग की जायेगी।

इस दिन सभी सदस्यों को दीये जलाने के लिये कहा गया है। कार्यालय में श्री राम से संबंधित तस्वीरों का डिसप्ले भी किया जायेगा और पूजा के बाद प्रसाद के तौर पर लड्डू वितरित किये जायेंगे। इस दिन के लिये केसरिया राम ध्वज की मांग काफी है।

सजाये जा रहे घर, लाइटिंग की अच्छी मांग

कलकत्ता इलेक्ट्रिक डीलर्स एसोसिएशन (सेडा)के सचिव रोबिन वर्मा ने कहा कि राम के स्वागत के लिये घरों को भी इस दिन रोशन किया जायेगा। ऐसे में लाइटिंग की भी अच्छी मांग है। कई प्रकार की एलईडी और डेकोरेटिव लाइटों की मांग इस दिन के लिये है। सोमवार को एसोसिएशन के कार्यालय के सामने 2 फूड ट्रक रहेंगे जिससे गरीबों को भोजन दिया जायेगा।

कनफेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रेडर्स एसोसिएशन (सीडब्ल्यूबीटीए) के प्रेसिडेंट सुशील पोद्दार ने बताया कि सोमवार के लिये बाजार काफी अच्छा है। राम ध्वज के अलावा दीया, बाती व लड्डू की भी काफी मांग है। कुल मिलाकर लोगों में इस दिन के लिये काफी अधिक उत्साह है।

 

Visited 166 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!