Kolkata Metro : इस दिन कोलकाता में मेट्रो समेत रेलवे परियोजनाओं की होगी बौछार

हुगली नदी में एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान स्टेशन के बीच टनल से पहली यात्रा कर सकते हैं प्रधानमंत्री

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का अंडर-रिवर स्ट्रेच, न्यू गरिया(कविसुभाष)-रूबी लाइन और तारातल्ला से आगे 1.2 किमी. माझेरहाट एक्सटेंशन

कोलकाता: आगामी 1 से 6 मार्च तक मेट्रो समेत राज्य के विभिन्न् रेलवे परियोजनाओं की शुरूआत हो जायेगी। दरअसल, शहर को मार्च के पहले सप्ताह में देश के पहले ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के अंडर-रिवर स्ट्रेच, न्यू गरिया-रूबी लाइन और तारातल्ला से आगे 1.2 किमी. माझेरहाट एक्सटेंशन के साथ 3 नई मेट्रो लाइनें मिल सकती हैं। तीन कॉरिडोर को लागू करने वाली एजेंसियों को मार्च की शुरुआत के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। इसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं, हालांकि मेट्रो रेलवे के अनुसार अभी तक यह उद्घाटन किस दिन होगा, इसकी कोई तारीख तय नहीं हुई है। केएमआरसीएल के अनुसार इन तीन लाइनों का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी को करीब एक घंटे लगेंगे।

इन तीन लाइनों का होगा उद्घाटन : ग्रीन लाइन अर्थात ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के एस्प्लेनेड और हावड़ा मैदान के बीच 4.8 किमी. का सेक्शन। ऑरेंज लाइन पर 5.4 किलोमीटर न्यू गरिया-रूबी सेक्शन। पर्पल लाइन का माझेरहाट तक 1.2 किलोमीटर विस्तार जो कि माझेरहाट तक 1.2 किमी. विस्तार होगा।

किया गया है निरीक्षण : मेट्रो रेलवे कोलकाता ने 13 जनवरी 2024 को 12.16 बजे कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के तारातल्ला माझेरहाट स्ट्रेच का परीक्षण किया। परीक्षण एसी ट्रायल रेक एमआर-417 में 1.25 किलोमीटर की दूरी के लिए आयोजित किए गए थे। वहीं एस्प्लेनेड और हावड़ा मैदान सेक्शन का मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीसीआरएस) जनक कुमार गर्ग ने 6 फरवरी के बाद लगातार हावड़ा मैदान से ग्रीन लाइन के एस्प्लेनेड तक सभी स्टेशनों का निरीक्षण किया।

नार्थ-साउथ मेट्रो से जुड़ेगा न्यू ​गरिया : उसी दिन नार्थ-साउथ मेट्रो को न्यू गरिया टर्मिनस पर 5.4 किमी. न्यू गरिया-रूबी (ऑरेंज) लाइन से जोड़ा जाएगा। अर्थात यह स्टेशन कवि सुभाष मेट्रो यानी ब्लू लाइन अर्थात नार्थ-साउथ लाइन से जुड़ेगा। गरिया-रूबी सेक्शन के लिए सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) के अनुसार, न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो कॉरिडोर के न्यू गरिया-रूबी सेक्शन की 30 जनवरी, 2023 को सुरक्षा जांच की गई थी। सात मिनट से कम समय में ट्रेन ने परीक्षण के पांच स्टेशनों को पूरा किया।

माझेरहाट विस्तार भी है महत्वपूर्ण : पर्पल लाइन के सबसे महत्वपूर्ण विस्तार का हिस्सा, तारातल्ला से 1.2 किमी. माझेरहाट विस्तार भी महत्वपूर्ण है। माझेरहाट मेट्रो स्टेशन पूर्व रेलवे के उपनगरीय स्टेशन के अंदर बनाया गया है और इससे स्थानीय ट्रेन यात्रियों को माझेरहाट से जोका तक आसानी से मेट्रो लेने की सुविधा मिलेगी। अब तक बिना सिग्नल के चल रही यह लाइन अब इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) सिग्नलिंग सिस्टम से लैस हो गई है। इसका मतलब वर्तमान 40 मिनट से बढ़ी हुई आवृत्ति है। रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त (सीसीआरएस) जनक कुमार ने 4-7 फरवरी तक सभी तीन लाइनों का निरीक्षण किया और पहले ही न्यू गरिया-रूबी लाइन को सिग्नल के साथ चलाने के लिए मंजूरी जारी कर दी है। सीसीआरएस ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन के स्ट्रक्चर से संतुष्ट थे। मेट्रो रेलवे के एजीएम और प्रमुख मुख्य अभियंता वीके श्रीवास्तव के अनुसार इस सेक्शन और पर्पल लाइन के माझेरहाट विस्तार के संबंध में फीडबैक में, उन्होंने ताजा टिप्पणियां कीं। मेट्रो रेलवे ने अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है।

नदी के नीचे की मेट्रो का सफर कर सकेंगे पीएम

अगर सब कुछ ठीक रहा तो पीएम नरेंद्र मोदी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के नए एस्प्लेनेड स्टेशन, जिसे ग्रीन लाइन भी कहा जाता है, से इन्हें हरी झंडी दिखायेंगे। साथ ही वे हुगली नदी के नीचे 520 मीटर लंबे टनल के माध्यम से एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक के बीच सफर कर सकते हैं। अंडर-रिवर कॉरिडोर हावड़ा से कोलकाता तक यात्रा के समय को कम करेगा और नार्थ-साउथ मेट्रो लाइन के साथ सीधा संबंध भी बनाएगा। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेक्टर V और सियालदह के बीच आंशिक रूप से चालू है। बहूबाजार क्षेत्र में सियालदह-एस्प्लेनेड सेक्शन पर काम लंबित है, जहां निर्माण भूमि धंसने से काम प्रभावित हुआ है। इस प्रकार 2.5 किमी. एस्प्लेनेड-सियालदह सेक्शन को अभी छोड़ दिया जा रहा है।

 

 

  • रिपोर्ट :  मेघा शर्मा
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर