Kolkata Airport : कोलकाता में लैंड होने वाला था विमान मगर बंद हुईं पायलट की आंखें, फिर …

Fallback Image

कोलकाता : बेंगलुरु से कोलकाता जा रही इंडिगो की उड़ान के कॉकपिट में एक मजबूत लेजर बीम घुस गया। यह घटना तब हुआ, जब विमान टचडाउन से सिर्फ एक किलोमीटर दूर था। यह लेजर बीम साधा पायलट के आंखों में गई। झटके से पायलट की आंखे बंद हो गईं। हालांकि बड़ा हादसा टल गया। घटना के समय प्लेन में 165 यात्री सवार थे। जब यह मामला बाहर आया तो यात्रियों पूरे समेत एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया।
पायलट की आंखें हो गई बंद
शक्तिशाली लेजर के कॉकपिट में प्रवेश करने पर पायलटों को क्षणिक रूप से अंधा करने के साथ, पायलटों और एयरलाइंस ने घटना के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है और बिधाननगर पुलिस से अप्रोच फनल में लेजर का उपयोग करने और उड़ान सुरक्षा को खतरे में डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है। अधिकारियों ने बताया कि प्लेन बेंगलुरु से कोलकाता आ रही थी। विमान में 165 यात्री और चालक दल के छह सदस्यों समेत 71 लोग सवार थे। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार शाम 7.30 बजे उतरने वाली इंडिगो फ्लाइट 6ई 223 के कैप्टन को कैखाली के आसपास कहीं लेजर बीम का सामना करना पड़ा।
रनवे पर उतरने से पहले घटना
विमान तेजी से 1500-2000 फीट प्रति मिनट पर उतरने की दर के साथ टचडाउन के लिए रनवे पर पहुंच रहा था। इस पल आंखों का थोड़ी देर बंद होना बहुत बड़ी घटना को अंजाम दे सकता था और सबसे खराब में विनाशकारी परिणाम हो सकते थे। अधिकारियों ने बताया कि अगर यह लेजर बीम लैंडिंग पट्टी के बहुत करीब होती तो पायलट लैंडिंग को रोक सकते थे। कोलकाता हवाई अड्डे के पास लेजर, ड्रोन का उपयोग करने के लिए डीजीसीए की मंजूरी अनिवार्य है। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि शिकायत एन. एस. सी. बी. आई. हवाई अड्डा पुलिस स्टेशन को भेज दी गई है और वे पुलिस से कार्रवाई की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘लेजर लाइट की समस्या और उड़ानों के लिए उनके खतरे पर पिछले हफ्ते हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में चर्चा हुई, जिसमें बंगाल की गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती ने भाग लिया था।’

Visited 131 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर