Ganga Aarti in Kolkata : महानगर में हो रही गंगा आरती को आज …

कोलकाता : ‘परंपरा का निर्वाह’ जिस गंगा आरती का लुफ्त उठाने के लिए लोग बनारस और हावड़ा जाते थे, उसी गंगा आरती की शुरूआत गत वर्ष कोलकाता नगर निगम द्वारा बाजेकदमतल्ला घाट पर की गयी। आज इस गंगा आरती के आयोजन को एक वर्ष पूरे हो जाएंगे। इस संबंध में एमएमआईसी तारक सिंह ने बताया कि गंगा आरती के एक वर्ष पूरे होने के मौके पर कोलकाता नगर निगम और देेवोत्तर जय चंडी ठाकुरानी ट्रस्ट द्वारा आज यानी शनिवार को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस मौके पर दर्शकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही गंगा आरती का आयोजन भी किया गया है। मालूम हो कि पिछले साल 2 मार्च को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गंगा आरती का उद्घाटन किया था। महज एक वर्ष की समयावधि में ही बाजेकदमतल्ला घाट पर आयोजित होने वाली गंगा आरती की ख्याति केवल कोलकाता में ही नहीं बल्कि महानगर से संलग्न कई जिलों में भी प्रसारित हुई है। रोजाना शाम 6 बजे होने वाली गंगा आरती को देखने को लिए हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है।विभिन्न कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न होगा समारोहएमएमआईसी तारक सिंह ने बताया​ कि आज गंगा आरती के एक वर्ष पूरे हो गये। इस मौके पर बाजेकदमतल्ला घाट पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की शुरूआत दोपहर 2 बजे से मां गंगा की पूजा के साथ होगी। तत्पश्चात शाम 5 बजे भव्य उद्घाटन समारोह और 5.30 बजे गंगा पूजा होगा। उसके बाद गंगा आरती, नृत्य कार्यक्रम और शाम 7 बजे से 8 बजे तक डांडिया नृत्य एवं भजन संध्या का आयोजन होगा। तारक सिंह ने बताया कि इस दिन समारोह का उद्घाटन चेयरपर्सन माला राय के द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पिछले साल कोलकाता नगर निगम को महानगर में गंगा आरती के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।जिसे निगम द्वारा महज तीन माह के भीतर पूरा कर लिया गया था और आज उसके एक वर्ष भी हो गये है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच बारिश के आसार, जानें मौसम पर अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

ऊपर