कोलकाता के Esplanade में अतिक्रमण मुक्त होगा फुटपाथ, समझिए KMC की येलो लाइन प्लानिंग

Fallback Image

कोलकाता: कोलकाता नगर निगम (KMC) अतिक्रमण से परेशान लोगों को राहत देने के लिए प्लानिंग कर रहा है। इस दौरान लेनिन सारणी, एसएन बनर्जी रोड के उत्तरी किनारे (KMC मुख्यालय के विपरीत दिशा) और मेट्रो भवन और केसी दास की दुकान के पास फुटपाथ पर पीली रेखाएं खींचने की योजना बना रहा है।

शहर के फेरीवालों के अलावा फुटपाथों को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए एक सर्वेक्षण के बाद, टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) ने फेरीवालों को पीली रेखा में लाने के लिए मध्य कोलकाता के इन इलाकों को शॉर्टलिस्ट किया है ताकि पैदल चलने वालों को दो-तिहाई चलने की जगह मिल सके।

बीते शुक्रवार को, टीवीसी ने केएमसी अधिकारियों और पुलिस के साथ मिलकर एसएन बनर्जी रोड (केएमसी मुख्यालय के किनारे) के दक्षिणी किनारे पर पीली रेखा खींचना शुरू कर दिया था। टीवीसी सदस्य और पश्चिम बंगाल हॉकर्स ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष असित साहा ने रविवार को मीडिया से बातचीत में कहा “एसएन बनर्जी रोड के फुटपाथ पर एक तिहाई वेंडिंग जोन के सीमांकन के बाद, हम पीली रेखा खींचना शुरू करने जा रहे हैं।”

‘अतिक्रमण की वजह से आम लोग होते हैं परेशान’
शहर के अन्य हिस्सों में फुटपाथ पर फेरीवालों के अतिक्रमण को हटाने के लिए अगली कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर, साहा ने कहा, “एक सर्वेक्षण पहले ही किया जा चुका है और हम उन क्षेत्रों से शुरू कर रहे हैं जहां पैदल चलने वालों को सड़कों पर चलने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसकी वजह से ऑफिस टाइम में सड़क पर पैदल चलने वालों की भारी भीड़ देखी जाती है। अतिक्रमण हटाने के लिए हमारी प्राथमिकता लिस्ट में जो फुटपाथ आ रहे हैं उनमें लेनिन सारणी, एसएन बनर्जी रोड का उत्तरी किनारा, मेट्रो बिल्डिंग के पास का किनारा और केसी दास की दुकान शामिल हैं। अगली टीवीसी-केएमसी बैठक में अंतिम निर्णय लिया जाएगा कि इन क्षेत्रों में पीली रेखा का सीमांकन कब किया जाएगा।

‘नियम न मानने वालों पर होगी कार्रवाई’
केएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि हमें एसएन बनर्जी रोड, लेनिन सारणी, एस्प्लेनेड क्षेत्रों में अतिक्रमण के मुद्दे के बारे में व्यापारियों और स्थानीय लोगों से पहले ही शिकायतें मिल चुकी हैं। हमने पहले ही फेरीवालों को मौखिक रूप से अतिक्रमण हटाने के लिए कहा है और यदि वे पीली रेखा खींचे जाने के बाद सीमांकित स्थान का पालन नहीं करते हैं तो कार्रवाई शुरू की जाएगी। बता दें कि इससे पहले, पीली रेखाओं ने न्यू मार्केट के आसपास ग्रैंड आर्केड, हुमायूं प्लेस, लिंडसे स्ट्रीट, बर्ट्राम स्ट्रीट और चौरंगी प्लेस जैसे फुटपाथ पर हॉकिंग जोन का सीमांकन किया था।

Visited 64 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर