Durga Puja 2023 : आज रेड रोड पर दुर्गापूजा मेगा कार्निवल, 104 पूजा कमेटियां करेंगी शिरकत

कोलकाता : पूजा के बाद जिसका बेसब्री से इंतजार होता है वह है दुर्गापूजा मेगा कार्निवल। आज रेड रोड को दुल्हन की तरह सजाया गया है। एक साथ 100 से अधिक प्रतिमाओं के दर्शन होंगे। मेगा कार्निवल की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है। इस बार करीब 104 पूजा कमेटियां कार्निवल में हिस्सा ले रही हैं। सीएम ममता बनर्जी भी कार्निवल में शामिल होंगी। विदेशी मेहमानों की संख्या भी इस बार पहले की तुलना में अधिक होगी। इसमें ब्रांड एंबेसडर से लेकर विभिन्न देशों के राजदूतों के प्रतिनिधियों और यूनेस्को को भी आमंत्रित किया गया है। गुरुवार को सीएम ने कहा कि कार्निवल में कार्ड के अलावा भी प्रवेश मिलेगा। जितनी दूर तक लाइन जा सके तो जायेगी। कार्निवल सभी के लिए है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के पैर की चोट को ध्यान में रखते हुए कार्निवल के मुख्य मंच का अलग डिजाइन बनाया गया है। मुख्य मंच तक पहुंचने के लिए विशेष रैंप का निर्माण कराया गया है। मुख्यमंत्री इस बार सीढ़ियां नहीं चढ़ेंगी। इसीलिए मुख्य मंच की सीढ़ियों की जगह एक तरफ रैंप बनाया जा रहा है।

महानगर में ट्रैफिक होगा प्रभावित

आज यानी शुक्रवार को दुर्गा पूजा कार्निवल के अवसर पर महानगर एवं संलग्न उपनगरों से सैकड़ों पूजा समितियां अपनी प्रतिमाओं के साथ हिस्सा लेंगी। दुर्गा पूजा कार्निवल को लेकर रेड रोड पर भव्य रैली के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। कार्निवल को लेकर शुक्रवार को शहर के कई मार्गों पर ट्रैफिक नियंत्रित की जायेगी। आम लोगों को कार्निवल रैली से किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से निर्देशिका जारी की गई है। आज दोपहर से लेकर रात तक दक्षिण कोलकाता से रेड रोड होकर हावड़ा और उत्तर की तरफ जाने वाले लोगों को परेशानी हो सकती है। ऐसे में लोगों को ज्यादा समय लेकर चलने की जरूरत है। हालांकि पुलिस की ओर से ट्रैफिक यातायात स्वाभाविक रखने की पूरी कोशिश की जाएगी। हालांकि सुबह से ही विभिन्न पूजा पंडाल से प्रतिमाएं रेड रेड पर कार्निवल में शामिल होने के लिए ट्रेलर के जरिए पहुंचने लगेंगी। ऐसे में चित्तरंजन एवेन्यू, एजेसी बोस रोड, डी.एच रोड. एस.पी मुखर्जी रोड पर सुबह के बाद से ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो सकती है। लालबाजार की ओर से जारी निर्देशिका के तहत 26 अक्टूबर की मध्य रात्रि 12 बजे से रेड रोड पर वाहन परिचालन को बंद कर दिया जाएगा। कार्निवल की तैयारी के लिए रात 12 बजे से सुबह 9 बजे तक रेड रोड पर यातायात सेवा बाधित रहेगी, जिसके बाद सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक ट्रैफिक नियंत्रित की जाएगी। इस दौरान रेड रोड, लवर्स लेन, क्वींसवे, पलाशी गेट रोड और एस्प्लेनेड रैंप पूजा कार्निवल कार्यक्रम के लिए दोपहर 2 बजे से कार्यक्रम के अंत तक वाहनों के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। इस दिन एक्साइड जंक्शन से हेस्टिंग्स क्रॉसिंग तक एजेसी बोस रोड पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कार्निवल में भाग लेने वाले वाहनों के अलावा अन्य किसी भी वाहन को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दोपहर दो बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक खिदिरपुर रोड पर हेस्टिंग्स क्रॉसिंग से लवर्स लेन तक ट्रैफिक नियंत्रित किया जाएगा।

आज आधी रात तक चलेगी मेट्रो

आज यानी शुक्रवार को रेड रोड पर मेगा कार्निवल के लिये मेट्रो की 234 के बदले 252 सेवाएं ब्लू लाइन में चलेंगी। मेट्रो की ओर से बताया गया कि पश्चिम बंगाल सरकार के आवेदन पर मेट्रो रेलवे अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर (ब्लू लाइन) में आज आधी रात तक मेट्रो चलेगी। दुर्गा पूजा कार्निवल देखने के लिये रेड रोड पर आने वाले लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नॉर्थ-साउथ मेट्रो में पहली सेवा सुबह 6.50 बजे कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर, दमदम से कवि सुभाष, 6.55 ब​जे दमदम से दक्षिणेश्वर और सुबह 7 बजे दक्षिणेश्वर से क​वि सुभाष तक चलेगी। वहीं मेट्रो की अंतिम सेवा रात 9.28 के बजाय रात 10.58 बजे दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष, रात 9.30 बजे के बजाय रात 11 बजे कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर, रात 9.40 के बजाय रात 11.10 बजे दमदम से कवि सुभाष और रात 9.40 के बजाय रात 11.10 बजे कवि सुभाष से दमदम के लिये चलेगी।

Visited 98 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर