Guruwar Puja: गुरुवार की पूजा में जरूर करें ये काम, दूर होंगी सारी परेशानियां

कोलकाता: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा के लिए अत्यंत शुभ माना गया है। भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सुख-समृद्धि आती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने से वे शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं, और भक्तों की मनचाही इच्छा पूरी करते हैं। यदि आप को जीवन में तमाम प्रयासों के बावजूद सफलता नहीं मिल रहीं, तो गुरुवार के दिन व्रत रखनें से राह में आ रही सभी अड़चने दूर होंगी। इस दिन की जानें वाली पूजा से न सिर्फ भगवान विष्णु बल्कि माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। गुरुवार के दिन व्रत रखनें विवाह में आ रहीं बाधाएं भी दूर होती हैं। आपको बताते हैं गुरुवार की पूजा के उपाय

तिलक लगाने कि परंपरा

हिंदू धर्म में वैसे तो प्रत्येक दिन मस्तक पर टीका लगाने की परंपरा है, लेकिन माना जाता है कि गुरुवार के दिन गुरु ग्रह और भगवान विष्णु की कृपा पाने के खास तौर पर केसर का तिलक लगाना चाहिए। यदि आप कहीं बाहार जा रहें तो इसे अपने माथे पर लगा कर निकलें। यदि केसर उपल्बध न हो तो आप हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी का उपयोग

गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करनें का विशेष महत्व है। ध्यान रहें कि नहाने के पानी में हल्दी डालें और फिर उसी पानी से स्नान करें। स्नान के बाद ॐ बृं बृहस्पतये नमः मंत्र का जाप करें।

कपड़ो से जुड़े उपाय

ज्योतिष के अनुसार आप की सुख-समृद्धि का कनेक्शन आप के कपड़ो से भी जुड़ा होता है। गुरुवार के दिन देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहने। यदि संभव हो तो आप इस दिन नए वस्त्र धारण करें।

इन पेड़-पौधों की करें पूजा

यदि आप भगवान बृहस्पति और विष्णु जी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन उन पेड़-पौधों की पूजा अवश्य करें जो सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं। इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ होता है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ की जड़ में ब्रह्मा जी, तने में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में शिव का वास होता है। इस दिन तुलसी जी की पूजा करने से भी लाभ होता है।

 

Visited 60 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Airport आज रहेगा बंद !

कोलकाता : आज मंगलवार को भी कोलकाता एयरपोर्ट का रन वे आधे घंटे के लिए बंद रहेगा। मेट्रो रेलवे को बारासात मेट्रो लाइन का ड्रोन आगे पढ़ें »

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!