Behala News : अब सफर होगा इतना आसान कि …

माझेरहाट से जोका स्टेशन तक अधिकतम 60 किमी प्रति घंटे की गति से स्पीड ट्रायल भी किया गया

जोका-तारातल्ला के सेक्शन का पहले हो चुका उद्घाटन

जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कोरिडोर की लंबाई 14.211 है

कोलकाता : जोका-तारातल्ला 6.500 किमी मेट्रो का उद्घाटन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया था। अब माझेरहाट-तारातल्ला सेक्शन का काम भी लगभग पूरा हो गया है। इसके लिए ही रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त (सीसीआरएस) जनक कुमार गर्ग ने नवनिर्मित माझेरहाट मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया और पर्पल लाइन के माझेरहाट स्टेशन को चालू करने और पर्पल लाइन के इस सेक्शन पर ट्रेन परिचालन शुरू करने की संभावना तलाशने के लिए माझेरहाट से तारातल्ला स्टेशन तक ट्रॉली निरीक्षण किया। उन्होंने माझेरहाट मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार, एएफसी-पीसी गेट, टिकट प्रणाली, एस्केलेटर, लिफ्ट, साइनेज बोर्ड, अग्नि जांच और दमन प्रणाली और पूर्वी रेलवे के साथ अन्य यात्री सुविधाओं और यात्री इंटरचेंज व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने पर्पल लाइन के तारातल्ला मेट्रो स्टेशन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीसीआरएस ने स्टेशन नियंत्रण कक्ष, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) प्रणाली, सिग्नल उपकरण कक्ष, बुकिंग काउंटर आदि का निरीक्षण किया। इसके अलावा माझेरहाट से जोका स्टेशन और वापसी तक इस खंड पर अधिकतम 60 किमी प्रति घंटे की गति से उनकी उपस्थिति में स्पीड ट्रायल भी किया गया। इस निरीक्षण के दौरान, केएमआरसीएल के वी.के.श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य अभियंता और एजीएम और अन्य उच्च स्तरीय मेट्रो अधिकारी, आरवीएनएल के प्रबंध निदेशक अमित रॉय और आरवीएनएल के अन्य उच्च स्तरीय अधिकारी उनके साथ थे।

एक नजर जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कोरिडोर पर

 

जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो कोरिडोर की लंबाई 14.211 किलोमीटर है। इसमें जोका-तारातल्ला मेट्रो का उद्घाटन पहले ही हो चुका है। वहीं जोकाकार डिपोट का काम पूरा हो गया है। अब माझेरहाट से तारातल्ला के बीच के स्टेशन का निरीक्षण किया गया। वहीं मोमिनपुर से एस्प्लेनेड के बीच काम चल रहा है। जो कि कुछ ही दिनों में पूरा होनेवाला है। जोका से मोमिनपुर के बीच 10 एलिवेटेड स्टेशन जिनमें डायमंड पार्क, आईआईएम, जोका, ठाकुरपुकुर, शेखरबाजार, बेहला चौरस्ता, बेहला बाजार, तारातल्ला, माझेरहाट, मोमिनपुर शामिल हैं। खिदिरपुर से एस्प्लेनेड के बीच 4 अंडरग्राउंड स्टेशन जिनमें खिदिरपुर, विक्टोरिया, पार्क स्ट्रीट एवं एस्प्लेेनेड हैं।

 

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

कोलकाता : आज की बिजी लाइफ में महिलाएं अपनी त्वचा का ध्यान पूरी तरह से नहीं रख पाती। ऐसे में प्रकृति प्रदत्त साधनों का प्रयोग आगे पढ़ें »

ऊपर