50 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, पढ़ें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

मुंबई : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। दो दशक तक क्रिकेट के मैदान पर राज करने वाले सचिन ने अपने 24 साल के करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जिनका टूटना बेहद मुश्किल है। हालांकि, एक समय पर वनडे में सचिन के दोहरे शतक की बराबरी करने के बारे में किसी खिलाड़ी ने नहीं सोचा था, लेकिन अब कई बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। क्रिकेट के बदलते दौर में भी सचिन के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। यहां सन्मार्ग ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं।

  • सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैच और वनडे मैचों को मिलाकर कुल 663 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे मैचों में 49 शतक बनाए। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाए हैं। इस मामले में विराट कोहली उनके सबसे करीब हैं, लेकिन कोहली के लिए भी 100 शतक लगाना मुश्किल होगा। हालांकि, वनडे में जरूर विराट कोहली सचिन के 49 शतकों की बराबरी कर सकते हैं।
सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं। वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इस मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 179 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन 40 साल के एंडरसन के लिए 21 और टेस्ट मैच खेलना आसान नहीं होगा।एक विश्वकप में सबसे ज्यादा रन
एक विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। सचिन 2003 के विश्वकप में 673 रन बनाए थे। उनका यह रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है। मैथ्यू हेडन एक सीजन में 659 और रोहित शर्मा 648 रन बना चुके हैं, लेकिन कोई भी सचिन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया है। आने वाले समय में भी सचिन का यह रिकॉर्ड टूटना मुश्किल है।

  • सबसे लंबा वनडे करियर

    सचिन तेंदुलकर ने 22 साल और 91 दिनों तक वनडे क्रिकेट खेला। यह भी एक रिकॉर्ड है। सचिन के अलावा किसी भी दूसरे खिलाड़ी का करियर इतना लंबा नहीं रहा है। क्रिकेट के बदलते दौर में खिलाड़ियों पर वर्कलोड बढ़ रहा है और फिटनेस बड़ी चुनौती है। ऐसे में सचिन का यह रिकॉर्ड टूटना लगभग नामुमकिन है।

  • टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

    सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतक लगाने का रिकॉर्ड हैं। इस मामले में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस हैं, जिन्होंने 45 शतक लगाए हैं। मौजूदा समय में खेल रहे खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ 30 शतक के साथ सबसे आगे हैं। रूट के नाम 29 और विलियम्सन कोहली के नाम 28 शतक हैं। हालांकि, किसी के लिए भी 51 शतक तक पहुंचना बेहद मुश्किल है।

  • सबसे ज्यादा रन

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34357 रन सचिन तेंदुलकर ने ही बनाए हैं। उनका यह रिकॉर्ड टूटना भी लगभग नामुमकिन है। इस मामले में सचिन के बाद कुमार संगकारा का नाम आता है, जिन्होंने 28016 रन बनाए हैं। मौजूदा समय में खेल रहे बल्लेबाजों में विराट कोहली सबसे आगे हैं, जिन्होंने 25322 रन बनाए हैं। हालांकि, कोहली के लिए आने वाले समय में लगभग 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने बेहद मुश्किल होगा।

  • टेस्ट में सर्वाधिक चौके

    सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने टेस्ट में 2058 से ज्यादा चौके लगाए हैं। इस मामले में राहुल द्रविड़ 1654 चौकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। मौजूदा खिलाड़ियों में जो रूट 1204 चौकों के साथ सबसे आगे हैं, लेकिन उनके लिए भी सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना बेहद मुश्किल होगा।

Visited 184 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भूकंप के 80 झटकों से हिला ताइवान, 6.3 रही तीव्रता

ताइवान: ताइवान में भूकंप के लगातार 80 झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर आगे पढ़ें »

ऊपर