क्या होता है Mercenary Spyware ? जिसे लेकर Apple ने यूजर्स को भेजा अलर्ट

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के 91 देशों के यूजर्स के लिए Apple ने खतरे को लेकर अलर्ट जारी की है। कंपनी का कहाना है कि भारत समेत दुनिया के 91 देशों के यूजर्स Mercenary Spyware अटैक का शिकार हो सकते हैं। इस स्पाईवेयर का इस्तेमाल कुछ यूजर्स को टारगेट बना कर किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ऐपल ने यूजर्स को जो ईमेल भेजे हैं उसमें यह कहा गया है कि स्पाईवेयर अटैक आईफोन यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

क्या होता है Mercenary Spyware?
आपको बता दें कि Mercenary Spyware एक सॉफ्टवेयर है जो कुछ चुने गए यूजर्स को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह Spyware Pegasus की तरह ही काम करता है। इसके माध्यम से हैकर को यूजर का सारा डेटा और पर्सनल जानकारी आसानी से मिल जाती है।  जानकारी के मुताबिक, इस तरह के अटैक में लाखों रुपये का खर्च आता है और अक्सर इनकी लाइफ भी कम होती है जिस वजह से इनका पता लगाना और इन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है। आपको जानकर हैरानी होगी की Mercenary Spyware का इस्तेमाल फाइनेंशियल फ्रॉड, पॉलिटिकल स्पाइंग, और कॉर्पोरेट जासूसी के लिए भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: KKR के रिंकू, वरुण पहुंचे कालीघाट, मां काली का लिया आशीवार्द

इस तरह मोबाइल रखें सुरक्षित
Apple ने यूजर्स को Mercenary Spyware से बचने के लिए कुछ सलाह दी हैं। Apple ने यूजर्स को संदिग्ध लिंक और अटैचमेंट न खोलने की सलाह दी है और साथ ही अपने iPhone को अपडेट रखने को कहा है। इसके अलावा आप एक मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें, जिससे किसी भी हैकर को अपकी पर्सनल जानकारी न मिल सके।

ये भी देखे…

 

 

Visited 34 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर