TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना रही है। टाटा समूह इलेक्ट्रिक वाहन (EV) क्षेत्र में अपने निवेश का मुद्रीकरण करने के उद्देश्य से अपनी सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड(TPEM) 1-2 बिलियन डॉलर की IPO लिस्टिंग करने की तैयारी कर रहा है। 

 

TPEM भारत के EV उद्योग में एक प्रमुख कंपनी और टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी, अपने लोकप्रिय ईवी मॉडल, नेक्सॉन.ईवी और टियागो.ईवी के लिए प्रसिद्ध है। इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स की 80 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ, टीपीईएम देश का सबसे बड़ा ईवी निर्माता बन गया है।

किस उद्देश्य से IPO ला रही है TATA ग्रुप ?

आईपीओ, जिसके अगले 12-18 महीनों के भीतर आने की उम्मीद है, केवल धन उगाहने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने निवेश को भुनाने की टाटा समूह की व्यापक रणनीति के अनुरूप है। सूत्रों के मुताबिक इस IPO का लक्ष्य ईवी सेगमेंट में टाटा समूह के निवेश के मूल्य को अनलॉक करना है। TPEM ने जनवरी 2023 में अमेरिकी निजी इक्विटी प्रमुख TPG से 2026 तक 2 बिलियन डॉलर निवेश करने की अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के हिस्से के रूप में 1 बिलियन डॉलर का महत्वपूर्ण फंडिंग राउंड हासिल किया। रिपोर्ट से पता चलता है कि TPEM का वर्तमान मूल्यांकन 9.5-10 बिलियन डॉलर के बीच है।

1 लाख EV वाहन बेचने का लक्ष्य

EV बिक्री में बढ़ती बढ़त के बीच, टाटा मोटर्स ने टीपीईएम के माध्यम से मजबूत प्रदर्शन देखा है और वित्त वर्ष 24 में 53,000 से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेची हैं। अनुमान वित्त वर्ष 2025 में लगभग 100,000 ईवी की बिक्री का संकेत देते हैं। अकेले जनवरी में, टाटा मोटर्स ने ईवी बिक्री में साल-दर-साल (YoY) 69 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर्ज की, जो निर्यात सहित कुल 6,979 इकाई थी।

भविष्य को देखते हुए, टाटा मोटर्स का लक्ष्य अपने ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार करना है, जिसमें अगले तीन से चार वर्षों में 10 इलेक्ट्रिक कारें पेश करने की योजना है। इसके अलावा, कंपनी ने हाल ही में एमजी कॉमेट जैसे प्रतिस्पर्धियों के इसी तरह के कदमों के बाद अपने लोकप्रिय ईवी मॉडल, नेक्सॉन और टियागो के लिए कीमतों में कटौती की घोषणा की। संशोधित कीमतें, तुरंत प्रभावी, Nexon.ev के लिए 1.2 लाख रुपये तक और Tiago.ev के लिए 70,000 रुपये तक की बचत की पेशकश करती हैं, जिससे टाटा की ईवी पेशकश उपभोक्ताओं के लिए और भी आकर्षक हो जाती है।

Visited 35 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर