Stock Market Update: तेजी के साथ बंद हुआ सेंसेक्स, शनिवार को भी खुलेगा शेयर बाजार

नई दिल्ली: भारतीय शेयर में शुक्रवार का कारोबारी सत्र तेजी वाला रहा। बाजार के ज्यादातर मुख्य सूचकांक हरे निशान में बंद हुए हैं। जबकि बैंकिंग शेयर्स के लिए यह कुछ खास नहीं है। BSE सेंसेक्स 496 अंक या 0.70 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,684 अंक और निफ्टी 160 अंक या 0.75 प्रतिशत की तेजी के साथ 21,622.40 अंक पर बंद हुआ है। हालांकि, आज के कारोबार में बैंकिंग शेयर में गिरावट जारी रही।

आज के सत्र में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों का प्रदर्शन उम्मीद से अच्छा रहा। NSE मिडकैप 100 इंडेक्स 716.10 अंक या 1.52 प्रतिशत बढ़कर 47,815 अंक पर बंद हुआ। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 166.85 अंक या 1.09 प्रतिशत बढ़कर 15,487 अंक पर बंद हुआ। आज करीब सभी सेक्टरों में खरीदारी हुई। ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, मेटल और रियल्टी सबसे ज्यादा चढ़ने वाले सेक्टर थे।

किन शेयरों में हुई खरीदारी?

सेंसेक्स पैक में एनटीपीसी, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एमएंडएम, टाइटन, ICICI, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, आईटीसी, जेएसडब्लू स्टील, बजाज फिनसर्व, टीसीएस, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, इन्फोसिस, विप्रो, एशियन पेंट्स, एचयूएल, टाटा मोटर्स, नेस्ले, बजाज फाइनेंस और सन फार्मा के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं। इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा, HDFC बैंक, SBI, रिलायंस, पावर ग्रिड और HCL टेक में बिकवाली हुई।

वैश्विक बाजारों में आज के कारोबारी सत्र में खरीदारी देखी गई। टोक्यो, सियोल और बैंकॉक के बाजार बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं, जाकार्ता, शंघाई और हांगकांग के बाजार में गिरावट हुई है। अमेरिकी बाजार गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। डाओ में करीब आधा प्रतिशत की तेजी हुई है। कच्चे तेल के दामों में तेजी देखी गई है और यह आधा प्रतिशत बढ़कर 79 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

बाजार की शुरुआत

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्स आज सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर 547.69 अंक के जोरदार उछाल के साथ  71734.55 के लेवल पर कारोबार की शुरुआत करता दिखा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क निफ्टी भी 151.35 अंक उछलकर 21613.60 के लेवल पर ओपन हुआ। निफ्टी बैंक में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिली। निफ्टी बैंक 438 अंक की जोरदार बढ़त के साथ 46151.55 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया। लेकिन दोपहर के बाद से निफ्टी बैंक में गिरावट दर्ज की गई।

इस शनिवार को खुलेगा बाजार

शनिवार और रविवार के दिन शेयर बाजार में अवकाश होता है। लेकिन, इस शनिवार की छुट्टी इस बार कैंसिल कर दी गई है। कल यानी 20 जनवरी को को स्‍टॉक मार्केट खुलेगा और NSE और BSE में LIVE ट्रेडिंग सेशन होगा। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने डिजास्‍टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे (Intraday) स्विच-ओवर के लिए ये खास सेशन रखा है।

इस समय खुलेगा बाजार

शेयर बाजार में शनिवार को दो सेशन में कारोबार होगा। पहला सेशन सुबह 9 बजे से दस बजे तक होगा। इसमें प्री-ओपन सेशन 9 बजे से 9:15 तक होगा। मार्केट 9:15 बजे खुलेगा और दस बजे बंद होगा। इसकी ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी। दूसरा सेशन 11:15 से 12:30 बजे तक होगा।

Visited 36 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!