Stock Market Closing: GDP के आंकड़े देख झूम उठा शेयर बाजार, Sensex ऑल टाइम हाई पर हुआ बंद

 नई दिल्ली: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार झूम उठा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बेंचमार्क सेंसेक्स 1245.05 अंक की जोरदार उछाल के साथ 73745.35 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स(NSE) निफ्टी भी  355.95 अंक की शानदार बढ़त के बाद आखिर में  22338.75 के लेवल पर बंद हुआ। आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को सत्र के आखिर में हेल्थकेयर इंडेक्स  1.38%  मीडिया 1.47%, फार्मा 0.95% और आईटी इंडेक्स 0.54% नीचे गिरकर बंद हुआ।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक

सेंसेक्स पर टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलएंडटी, टाइटन और मारुति सुजुकी इंडिया टॉप गेनर स्टॉक रहे, जबकि इंफोसिस, एचसीएल टेक, सन फार्मा, टेक महिंद्रा और नेस्ले टॉप लूजर रहे। इसी तरह, निफ्टी पर टाटा स्टील, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स रहे, जबकि डॉ. रेड्डीज, इंफोसिस, एचसीएल टेक, सन फार्मा और ब्रिटानिया टॉप लूजर्स रहे।

जीडीपी के आंकड़े से बढ़ा बाजार का भरोसा

खबर के मुताबिक, चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में भारत की जीडीपी के 8.4% की जोरदार ग्रोथ के आंकड़े से घरेलू शेयर बाजार को बल मिला। सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े उन अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से अधिक हो गए हैं जिन्होंने पिछली तिमाही से संकुचन की भविष्यवाणी की थी। अमेरिकी मुद्रास्फीति के मुताबिक आंकड़ों के बाद ग्लोबल इक्विटी मार्केट में मजबूती के कारण यूरोपीय शेयरों ने शुक्रवार को महीने की बढ़त के साथ शुरुआत की, जबकि निवेशकों को मौद्रिक नीति में नरमी के ताजा संकेत के लिए यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति में इसी तरह की गिरावट की उम्मीद है।

मेटल 3.62%, बैंक 2.53% और ऑयल एंड गैस 2.25% ऊपर बंद हुए। इसके अलावा, ऑटो सेक्टर 2.25% ऊपर था, जबकि वित्तीय सेवाएं 2.13% ऊपर का रुख करते बंद हुए। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, रियल्टी और एफएमसीजी भी बढ़त के साथ दिन के अंत में बंद हुए। शुक्रवार को तेल की कीमतों में तेजी आई। ब्रेंट 0.4% बढ़कर 82.21 डॉलर प्रति बैरल हो गया। अमेरिकी क्रूड 0.3% बढ़कर 78.47 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

 

Visited 33 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर