मजबूती के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, निवेशकों ने बनाए 2.5 लाख करोड़ से ज्यादा

नई दिल्ली: घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के आखिरी सत्र में मजबूती के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स सत्र के आखिर में शुक्रवार को 241.86 अंक उछलकर 71106.96 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी भी 94.35 प्रतिशत बढ़कर 21,349.40 पर बंद हुआ। हालांकि निफ्टी बैंक में 348.3 अंकों की गिरावट देखी गई। मनीकंट्रोल के मुताबिक, अडाणी पोर्ट्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, डिविस लैब, अडाणी इंटरप्राइजेज की टॉप गेनर रहे,  जबकि इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और टीसीएस इंजीनियर टॉप लूजर रहे।

निवेशकों में है पॉजिटिव धारणा

खबर के मुताबिक, हाल ही में स्वस्थ व्यापक आर्थिक रुझानों के चलते घरेलू बाजार की धारणा कुलमिलाकर पॉजिटिव रही है। इसके अलावा, ग्लोबल लेवल पर मुद्रास्फीति नीचे जा रही है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व का यह कहना कि वे अब ब्याज दरें नहीं बढ़ाएंगे,इसने निवेशकों को और भी ज्यादा पॉजिटिव बना दिया है। मिड और स्मॉलकैप ने बेंचमार्क सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में क्रमश: 0.74 फीसदी और 1.04 फीसदी की तेजी आई।

खबर के मुताबिक, कोरोना के कुछ मामले सामने आने से फार्मा और डायग्नोस्टिक कंपनियों के स्टॉक्स में 8 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। आपको बता दें, भारत में शुक्रवार को जेएन.1 नाम के नए कोविड वेरिएंट के 640 संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। इसके चलते कारोबार के दौरान शुक्रवार को कई स्टॉक्स तो 52 सप्ताह के टॉप पर भी जाते हुए दिखे।

सप्ताह के दौरान बाजार का हाल

शेयर बाजार में सप्ताह के दौरान,हालांकि, सेंसेक्स और निफ्टी में लगभग आधा प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई। इस हफ्ते बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में करीब 0.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के लगभग 354.1 लाख करोड़ से बढ़कर लगभग 356.7 लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे निवेशक एक ही सत्र में लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी कमा लिए।

 

Visited 47 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर