राहुल गांधी की बात नहीं आई रास, Share Market ने तोड़ा 3 जून का रिकॉर्ड

शेयर करे

नई दिल्ली: शेयर बाजार में आज शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तूफानी तेजी देखने को मिली। इस बीच जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स नया ऑल टाइम हाई बनाया, तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी रॉकेट की रफ्तार से भागता हुआ दिखाई दिया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स Sensex 1618 अंक की बढ़त के साथ 76,693 के लेवल पर बंद हुआ, तो वहीं NSE Nifty 468 अंक की तेजी के साथ 23,290 के स्तर पर बंद हुआ।

राजनीतिक गलियारों में हलचल का दिखा असर
शेयर मार्केट ने चुनावी नतीजों वाले दिन बीते मंगलवार को बड़ी गिरावट झेली थी, लेकिन इसके अगले ही दिन बुधवार से मार्केट में तेजी का जो सिलसिला शुरू हुआ, वो लगातार तीन दिनों से जारी है। राजनीतिक गलियारों में हलचल का असर बाजार पर भी दिखाई दिया।

पहले एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक नतीजे ना आने पर बाजार बुरी तरह से फिसला, तो वहीं एनडीए सरकार को बहुमत और फिर सत्ता में काबिज होने की तैयारी की खबर से अगले ही दिन तूफानी तेजी के साथ चढ़ गया। अब शुक्रवार को एनडीए की बैठक में प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम पर सभी के समर्थन के बाद सेंसेक्स फिर नए मुकाम पर नजर आया।

सेंसेक्स नए हाई पर, निफ्टी फिर 23000 के पार
शुक्रवार को बीएसई का सेंसेक्स सुबह 9.15 बजे पर मामूली उछाल के साथ 75,031.79 के स्तर पर ओपन हुआ था, लेकिन इसके बाद इसमें तेजी आती चली गई और 1600 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ इसने 76,795.31 का स्तर छू लिया, जो Sensex का ऑल टाइम हाई लेवल है। इसके अलावा एनई का निफ्टी 50 भी 22,821.85 के लेवल पर ओपन होने के बाद तूफानी रफ्तार पकड़ते हुए फिर 23,000 के पार निकल गया और 23,320 के दिन के हाई लेवल तक गया।

गौरतलब है कि ये आंकड़ा Nifty के हाई लेवल 23,338 के बेहद करीब है। हालांकि, शेयर बाजार में कारोबार खत्म होने पर BSE Sensex 1618 अंक या 2.16 फीसदी की बढ़त के साथ 76,693 के लेवल पर बंद हुआ, तो वहीं NSE Nifty 468 अंक या 2.05 फीसदी की तेजी के साथ 23,290 के स्तर पर क्लोज हुआ।

Sensex ने 3 जून का तोड़ा रिकॉर्ड
शेयर बाजार में ताबड़तोड़ तेजी के बीच खास बात ये रही कि बीएसई के सेंसेक्स ने एग्जिट पोल के अगले दिन या बीते सोमवार को Share Market में आई तेजी के बीच बने अपने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। दरअसल, Exit Poll के अनुमानों के असर के चलते शेयर बाजार रिकॉर्ड तेजी के साथ चढ़ा था और BSE Sensex 76,738.9 के हाई लेवल पर पहुंच गया था, लेकिन शुक्रवार को सेंसेक्स ने अपने इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए 76,795 के लेवल को छू लिया। शुक्रवार की तेजी के चलते BSE Market Cap बढ़ा है और एक ही दिन में शेयर बाजार में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स की संपत्ति में 7.5 लाख करोड़ रुपये का जोरदार उछाल आया है।

इन शेयरों में पैसे लगाने वालों की बल्ले-बल्ले
बाजार में तेजी के बीच जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई, उनका जिक्र करें तो लार्ड कैप कंपनियों में शामिल महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर (Mahindra & Mahindra Share) 5.84% की तेजी के साथ 28.57.45 रुपये पर क्लोज हुआ। इसके अलावा Wipro Share 5.11% और Tech Mahindra Share 4.57% चढ़ा। मिडकैप कंपनियों में शामिल Paytm Share 10%, L&T Finance Share 5.91% और Vodafone Idea Share 5.67% उछलकर बंद हुआ। स्मालकैप कंपनियों में टॉप पर रहे शेयरों को देखें, तो IIFL Finance 13.59%, Tejas Networks 10.69%, Praj Industries 10.29% की तेजी लेकर क्लोज हुआ.

 

Visited 40 times, 2 visit(s) today
0
0

Leave a Reply

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर