Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

शेयर करे

नई दिल्ली: चुनावी नतीजे आने से पहले शेयर बाजार आज जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। इसके चलते गुरुवार को लगातार पांचवें दिन बाजार में बड़ी गिरावट रही। आपको बता दें कि आम चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। सरकार बनने को लेकर साफ तस्वीर नहीं होने से बाजार में घबराहट है। आज बीएसई सेंसेक्स 617.30 अंक टूटकर 73,885.60 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 216.05 अंक गिरकर 22,488.65 अंक पर बंद हुआ।

 

आपको बता दें कि कमजोर वैश्विक रुख और विदेशी पूंजी निकासी के बीच बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजार लाल निशान में खुले। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड, टाइटन, नेस्ले इंडिया और बजाज फिनसर्व के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट आई।

शेयर बाजार में गिरावट के 5 कारण 

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर अनिश्चितता: लोकसभा चुनाव के छह चरणों के बाद भी बाजार अभी भी इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि लोकसभा चुनाव के बाद किसकी सरकार बनेगी। यही वजह है कि भारतीय शेयर बाजार में लगातार पांच सत्रों से गिरावट जारी है।

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में उछाल: उम्मीद से बेहतर उपभोक्ता कॉन्फिडेंस डेटा और अमेरिकी फेड अधिकारियों की तीखी टिप्पणियों के कारण अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में उछाल आया और यह एक महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। जिसके परिणामस्वरूप मुनाफावसूली हो रही है।

विदेशी निवेशकों की बिकवाली: मध्य पूर्व में बढ़े तनाव (लाल सागर में जहाज पर एक नया हमला) के कारण तेल की कीमतों में उछाल ने इस बात की चिंता बढ़ा दी कि ब्याज दरें लंबे समय तक ऊंची रहेंगी। इससे विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं।

मंथली एक्सपायरी: मंथली एक्सपायरी के कारण इंडेक्स गिर रहे हैं। सेंसेक्स, निफ्टी और अन्य प्रमुख भारतीय सूचकांकों में गिरावट का एक कारण भी है।

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड 

ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को झटका: कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव से अमेरिकी मुद्रास्फीति पर दबाव पड़ने की उम्मीद है। यह फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती को टालने पर मजबूर कर सकता है। इसका असर भी बाजार पर हो रहा है।

विदेशी निवेशक निकाल रहे पैसा 

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.55 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 5,841.84 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

Visited 36 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को खतरा अधिक  कोलकाता : बारिश का मौसम तो चालू हो गया
बेलघरिया : अड़ियादह तालतल्ला क्लब के कर्णधार जयंत सिंह को लेकर एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं।
कोलकाता : डीजी यात्रा का कमाल अब एयरपोर्ट पर दिखने लगा है। एक तो बड़ी आसानी से यात्रियों को बोर्डिंग
कोलकाता : दक्षिण बंगाल के लोगों को भारी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। गांगेय इलाकों में फिलहाल भारी बारिश
मानसून के लिए मेट्रो रेलवे ने की पूरी तैयारी कोलकाता : यात्रियों के लिए बारिश के मौसम में सुचारु और
कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज की मरम्मत के पहले चरण का काम एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा। यह
ऊपर