AC खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई भी नुकसान

देश के कई राज्यों में साल 2023 में लोगों ने भीषण गर्मी का प्रकोप देखा। इस साल देश में घरों में एयर कंडीशनर पहले से अधिक संख्या में लगाए गए। अगर आप भी AC खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको AC में मौजूद इन फीचर्स के बारे में पता होना चाहिए।

AC Buying Tips: एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदने समय ज्यादातर लोग 1टन या 2 टन देखकर खरीदना पसंद करते हैं। केवल AC की क्षमता (Capacity) देखकर खरीदना आपके पैसों को नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपकों कुछ ऐसी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर एसी खरीदना चाहिए।

ऑटो रिस्टार्ट

बाजार में AC खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके AC में ऑटो रिस्टार्ट की सुविधा हो। दरअसल, इस सुविधा से बिजली जाने से पहले आपको कोई मैनुअली सेटिंग नहीं करने की जरूरत नहीं पड़ती। बिजली आने के बाद AC खुद से काम करने लगता है।

कॉपर कूलिंग
एयर कंडीशनर खरीदने से पहले अगर आप कॉपर कूलिंग फीचर देखकर खरीदेंगे तो आपको लीकेज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। ऐसी स्थिति में AC को बार-बार रिपेयर नहीं करवाना पड़ता है इससे सर्विस चार्ज के पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

स्लीप मोड
आपके एयर कंडीशनर के लिए ये डायमंड फीचर साबित होगा. क्योंकि स्लीप मोड फीचर वाले एसी में सोते हुए कोई समस्या नहीं आएगा तापमान खुद ही कूलिंग के हिसाब से एडजस्ट हो जाएगा। हालांकि बहुत ज्यादा कूलिंग के वक्त AC अपने आप थोड़े समय के लिए बंद हो जाएगा और तापमान सामान्य होने पर फिर काम करने लगेगा।

एयर फिल्टर
आपके एसी में एयर फिल्टर की सुविधा है तो इससे निकलने वाली ठंडी हवा पूरी तरह से क्लीन होगी। एयर फ़िल्टर हवा में मौजूद धूल के कण को साफ करती है। इस वजह से ठंडक और और ज्यादा बढ़ जाती है। एसी खरीदने से पहले ध्यान रखें की कई लेयर वाले फिल्टर की सुविधा एयर कंडीशनर में मौजूद हो।

Visited 125 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर