लाखों भारतीयों का डेटा Dark Web पर लीक, हैकर का दावा

नई दिल्ली: कंज्यूमर ब्रांड boAt के लाखों यूजर्स का डेटा डार्क वेब (Dark Web) पर देखा गया है, जिसमें उनकी निजी जानकारियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 7.5 मिलियन यानी 75 लाख यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर पाया गया है, जिनमें यूजर्स के नाम, पता, फोन नंबर, ई-मेल आईडी, कस्टमर आईडी आदि शामिल हैं।

यूजर्स की कई जानकारियां हुई लीक

Forbes India के मुताबिक, स्मार्टवॉच और वियरबेल डिवाइस बनाने वाली कंपनी के लाखों यूजर्स का निजी डेटा 5 अप्रैल 2024 को डार्क वेब पर देखा गया है। लीक हुए डेटा बहुत ही सेंसेटिव है क्योंकि इनमें पर्सनली आइडेंटिफिटेबल इंफॉर्मेशन (PII) शामिल हैं। PII का मतलब है कि यूजर्स के डेटा में नाम, पता, फोन नंबर, ई-मेल अड्रेस, कस्टमर आईडी समेत कई और जानकारियां शामिल हैं।

किसने ली डेटा लीक की जिम्मेदारी?

रिपोर्ट के मुताबिक, boAt यूजर्स का डेटा 5 अप्रैल 2024 को लीक हुआ है। डार्क वेब पर ShopifyGUY नाम के एक यूजर ने इस डेटा लीक की जिम्मेदारी ली है। boAt यूजर्स के लीक हुए डेटा का साइज 2GB है, जिसे हैकर ने चुराकर डार्क वेब फोरम पर पोस्ट किया है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स के इन डेटा का इस्तेमाल साइबर फ्रॉड के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: यूपी के पूर्व DGP विजय कुमार, IPS अनुपमा BJP में शामिल

पहले भी लीक हो चुका है डेटा

boAt की तरफ से इस डेटा ब्रीच को लेकर फिलहाल कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है। यह पहला मौका नहीं है, जब यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर लीक हुआ हो। इससे पहले Facebook (Meta), Microsoft यहां तक की Google के लाखों यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर लीक हो चुका है। इस साल की शुरुआत में ही कई सरकारी संस्थाओं जैसे कि EPFO और BSNL के लाखों यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर लीक हो चुका है। इनके अलावा Air India और Reliance के डेटा को भी Github पर अपलोड कर दिया गया था। भारतीय एजेंसी CERT-In ने यूजर्स के लीक हुए डेटा की जांच भी की थी।

 

ऐसे चेक करें डार्क वेब पर अपना डेटा

इसके लिए आपको गूगल वन का सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना होगा। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • one.google.com वेबसाइट पर जाएं।
  • Dark web report के नीचे Try now ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Run scan पर क्लिक करें।

 

 

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर