Budget 2024: इनकम टैक्स रेट में नहीं हुआ बदलाव, अंतरिम बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

नई दिल्ली:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया है। उन्होंने कहा कि काफी पुराने टैक्स मामलों को सरकार वापस लेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल से अधिक समय में टैक्स कलेक्शन दोगुना हो गया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की जनता भविष्य की ओर देख रही हैं। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव देखे जा रहे हैं। सरकार सबका साथ सबका विकास के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हर घर जल, सभी को बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए काम किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है, 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है। 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं।

 

2 करोड़ घर और मुफ्त बिजली- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट प्रतिभाओं को आगे बढ़ाएगा, भाई-भतीजावाद को नहीं। देश युवाओं पर बहुत विश्वास करता है। खेल के भाग में युवाओं ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि 10 वर्षो में हमारी सरकार ने बहुत काम किया। महिलाओं के लिए हमारी सरकार ने बहुत काम किया है। तीन तलाक को गैर कानूनी सिद्ध किया। सीतारमण ने कहा कि GDP पर भी हमारी सरकार बहुत काम कर रही है। हम सकल विकास की तरफ ध्यान दे रहे हैं। हमारी अर्थव्यवस्था बहुत अच्छा काम कर रही है। लोगों की उम्मीदें बहुत बढ़ रही हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार विकास के लिए राज्यों की भी मदद करेगी। अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे। 300 यूनिट बिजली फ्री देने का लक्ष्य है।

40 हजार बोगियों को वंदे भारत से जोड़ा जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए ऐलान करते हुए कहा कि यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी जो टैक्स स्लैब पहले चल रहा था वही लागू रहेगा.

3 करोड़ लखपति दीदी होंगी

निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर भारत और दूसरे देशों के लिए भी एक परिवर्तनकारी कदम है। दुग्ध किसान को बढ़ावा दिया जाएगा। हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। अभी तक एक करोड़ बनी हैं।

टूरिज्‍म पर फोकस, लक्षद्वीप का जिक्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “घरेलू पर्यटन के उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, “तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है।”

 

 

 

Visited 40 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

ऊपर