विश्वस्तरीय सुपर हाईवे कोना एक्सप्रेसवे पर जाम से मिलेगी निजात, 6 लेन का एलिवेटेड फ्लाईओवर जल्द

शेयर करे

अगले महीने से सड़क विस्तार का काम होगा शुरू
चिह्नित हिस्से के सैकड़ों अतिक्रमणकारियों को हटाया जायेगा
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : हावड़ा कोना एक्सप्रेसवे शहर के अंदर और बाहर सबसे महत्वपूर्ण सड़कों में से एक है। यदि आपको सड़क मार्ग से कोलकाता से दूसरा हुगली ब्रिज या विद्यासागर ब्रिज पार करना है, तो इस एक्सप्रेसवे पर यातायात की भीड़ एक अतिरिक्त जोखिम है। लंबे समय से कोना एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम से राहत पाने के लिए इस पर काम चल रहा था। छह लेन का ‘एलिवेटेड कॉरिडोर’ बनाने की योजना भी चर्चा में थी। अब इंतजार खत्म हुआ। यह 6 लेन निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है। सूत्रों के मुताबिक अगले महीने की 15 तारीख तक सड़क विस्तार का काम शुरू हो जाएगा। इसी कारण से हाल ही में हावड़ा सिटी पुलिस, निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया और सड़क पर रहने वालों की पहचान की। सड़क का काम शुरू होने से पहले चिह्नित हिस्से से 250 रेहड़ी-पटरी वालों, अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा। बताया गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिक्रमण कर बनाये गये सभी मकान व दुकानों को तोड़ा जायेगा।
क्या समस्या है? : कई लंबी दूरी की ट्रेनों के मार्ग को हावड़ा स्टेशन के बजाय सांतरागाछी स्टेशन कर दिया गया है। परिवर्तन के बाद से कोना एक्सप्रेसवे और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। इससे कार का दबाव बढ़ गया। जाम के कारण यात्रियों को समय पर ट्रेन पकड़ने के लिए अतिरिक्त जोखिम उठाना पड़ता है। कोना एक्सप्रेसवे सीधे दुर्गापुर एक्सप्रेसवे, दिल्ली रोड और बॉम्बे रोड से जुड़ा हुआ है। नतीजा यह हुआ कि इस राजमार्ग पर यातायात के दबाव का असर बाकी राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी पड़ रहा था।
विस्तारित सड़कों के बारे में क्या ख्याल है? : महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक पर ट्रैफिक जाम को लेकर सरकार काफी समय से विचार कर रही है। सड़क विस्तार का काम जल्द शुरू हो रहा है। 6 लेन का एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल 7.2 किलोमीटर लंबाई 6 लेन होगी। काम पूरा होने में करीब तीन साल लगेंगे।
कहाँ काम करेगा? : यह एलिवेटेड रोड तीन ब्रिजों के ऊपर से गुजरेगा। कोना एक्सप्रेसवे का चौड़ीकरण कैरी रोड इंटरचेंज के बाद फुटबॉल गेट पर शुरू होगा। सड़क के अतिरिक्त हिस्से का विस्तार खेजुरतल्ला पर जाकर समाप्त हो जायेगा। मालूम हो कि फुटबॉल गेट से उड़ान भरने के बाद सात किलोमीटर लंबे रनवे के तीन रैंप खेजुरतल्ला के पास निकलेंगे। एक सीधे सांतरागाछी बस टर्मिनल पहुंचेगा, एक निबरा और दूसरा फिर से राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल हो जाएगा। यह फ्लाईओवर कुल तीन पुलों के ऊपर से गुजरेगा। ऊंचाई भी काफी ज्यादा होगी। शुरुआत में दक्षिण पूर्व रेलवे ने इस फ्लाईओवर को सांतरागाछी ब्रिज के ऊपर से ले जाने पर आपत्ति जताई थी लेकिन बाद में सहमति दे दी।
वाहन होंगे नियंत्रित : इस कार्य के दौरान भीड़भाड़ कम करने के लिए मालवाहक वाहनों का मार्ग बदला जा सकता है। भीड़-भाड़ वाले समय में छोटी यात्री कारों का भी मार्ग परिवर्तित होने की संभावना है। हावड़ा सिटी पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस काम के दौरान मालवाहक लॉरी और ट्रकों को ड्रेनेज कैनल रोड से चलाया जाएगा।

Visited 80 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: बीते दिन प्रतिबंधित इस्लामिक आतंकी संगठन अंसार अल इस्लाम से जुड़ा 'शहादत' मॉड्यूल का बंगाल पुलिस ने खुलासा किया
नई दिल्ली: सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल एक साथ नई जिंदगी शुरू करने जा रहे हैं। आज दोनों शादी के
नई दिल्ली: NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों की व्यापक जांच CBI को सौंपे जाने के बाद एजेंसी ने कार्रवाई शुरू
कोलकाता: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण बंगाल में मानसून दस्तक दे चुका है। पिछले कुछ दिनों से छिटपुट बारिश
कोलकाता: यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, सियालदह स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 5 से 12 कोच की EMU
कोलकाता: डलहौसी इलाके के गर्स्टिन प्लेस स्थित 50 साल से अधिक पुराने मकान में शनिवार तड़के भयानक आग लग गयी।
नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर
पुरी : हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन
मेयर ने कहा, अवैध रूफटॉप रेस्तरां को किया जायेगा ध्वस्त, शुरू हुआ सर्वे कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने छत
12 साल की शिवानी हावड़ा के मुसलमानपाड़ा की रहनेवाली है बेंटरा थाने में दर्ज की गयी शिकायत, परिवार के साथ
कोलकाता : कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे का असर अब तक रेल सेवाओं पर देखने को मिल रहा है। एक और जहां
कोलकाता : ब्लू लाइन पर रात्रि सेवाओं का समय 24 जून से 20 मिनट आगे बढ़ाया जा रहा है। सोमवार
ऊपर