Twitter Removes Blue Tick: आखिर क्यों हटाए गए विराट कोहली से लेकर शाहरुख खान तक के ट्विटर ब्लू टिक, जानें क्या है मामला ?

नई दिल्ली : माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और अभिनेता शाहरुख खान जैसे कई पॉपुलर हस्तियों के ब्लू टिक को हटा दिया है। इस लिस्ट में क्रिकेटर रोहित शर्मा, अभिनेता अक्षय कुमार, सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसी हस्तियां भी शामिल हैं। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने जब ट्विटर ब्लू के लिए कीमत चुकाने की बात कही थी तो उन्हें कई यूजर्स ने गाली तक दे डाली थी। दरअसल, एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर (करीब 3,36,910 करोड़ रुपये) खर्च करके ट्विटर को अपने नाम किया था। इसके बाद से ही कंपनी आर्थिक तंगी का सामना कर रही थी। और इसके लिए मस्क को Twitter पर पेड सर्विस लॉन्च करना पड़ा।

क्यों लानी पड़ी पेड सर्विस?
एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से वे कंपनी ने लगातार कई बड़े बदलाव कर रहे हैं। सबसे बड़ा बदलाव ‘ब्लू टिक’ सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान को शामिल करने का है। कंपनी के नए मालिक मस्क ने खुद 2 अक्तूबर को ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए कीमत की घोषणा करते हुए कहा था कि ट्विटर पर इसकी कीमत आठ डॉलर प्रति माह होगी।
साथ ही मस्क ने ट्विटर ब्लू के एक नए संस्करण की भी घोषणा की थी, जिसमें उन्होंने ट्विटर यूजर्स को पोस्ट पर रिप्लाई करने, उल्लेख करने और सर्च करने में प्राथमिकता मिलेगी। लेकिन पेड सर्विस लाने का असली कारण ये था कि 44 बिलियन डॉलर खर्च कर कंपनी भारी आर्थिक तंगी से जूझ रही थी। यही कारण था कि मस्क जल्द से जल्द पेड सर्विस लाना चाहते थे, इसके लिए मस्क ने कर्मचारियों को पेड वेरिफिकेशन की डेडलाइन को जल्द पूरा करने का अल्टीमेटम तक जारी कर दिया था।
मुख्यालय का किराया तक नहीं चुका पा रहा था ट्विटर
ट्विटर का कार्यभार संभालते ही मस्क लगातार कंपनी की खराब आर्थिक हालत का हवाला दे रहे हैं। खर्च कम करने के लिए उन्होंने कर्मचारियों की छंटनी से लेकर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं तक को सीमित कर दिया है। इसके बावजूद दिसंबर-जनवरी में कंपनी की हालत इतनी खराब थी कि वह अपने कार्यालयों का किराया तक नहीं दे पा रहा था। 13 दिसंबर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर दुनिया भर में अपने ऑफिसों के अलावा मुख्यालयों का किराया किराया नहीं चुका पा रहा था। सैन फ्रांसिस्को ऑफिस का किराया न चुका पाने के कारण ट्विटर पर मुकदमा भी दायर किया गया था। लीज कंपनी ने दी थी चेतावनी ट्विटर ने अपने सैन फ्रांसिस्को ऑफिस का 136250 डॉलर का किराया नहीं चुकाया था। लीज पर देने वाली कंपनी का कहना था कि उसने 16 दिसंबर को ही कंपनी को इस बारे में चेतावनी दे दी थी कि हार्टफोर्ड बिल्डिंग की 30वीं मंजिल की लीज पांच दिनों में खत्म हो रही है। किराया न चुका पाने के कारण उन्होंने ट्विटर पर मुकदमा दर्ज कराया था।
मस्क ने लगाया कई ऑफिसों पर ताला
ट्विटर के मालिक मस्क ने भारत में मौजूद अपने दो प्रमुख कार्यालयों दिल्ली और मुंबई सहित कई अन्य जगहों पर ताला लगा दिया था। सिर्फ इतना ही नहीं मस्क ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा था। दरअसल, मस्क सोशल मीडिया कंपनी खरीदने के साथ ही इसकी लागत कम करने पर लगातार काम कर रहे थे।इसके लिए मस्क ने भारत में अपने लगभग 200 से अधिक कर्मचारियों में से 90 फीसदी से अधिक को निकाल दिया था। सिर्फ इतना ही नहीं मस्क के कमाल संभालते ही ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल और मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नेड सेगल समेत कई शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया था। वहीं करीब 5 हजार से अधिक कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को भी कंपनी से निकाला गया था।
ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन अनिवार्य
ट्विटर ने ब्लू टिक को लेकर एक दिन पहले ही एलान किया था कि ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान लेना ही होगा। ट्विटर ने अपने वेरिफाइड अकाउंट से जानकारी देते हुए कहा था कि लेगेसी ब्लू चेकमार्क हटाए जाने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है। हम लीगेसी सत्यापित चेकमार्क को हटा रहे हैं। यानी फ्री वाले सभी ब्लू टिक हटाए जाएंगे। और यदि आप अपने अकाउंट पर ब्लू चेकमार्क यानी नीले टिक को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।

 

Visited 141 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भूकंप के 80 झटकों से हिला ताइवान, 6.3 रही तीव्रता

ताइवान: ताइवान में भूकंप के लगातार 80 झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर आगे पढ़ें »

ऊपर