चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर मेट्रो पिलर के निर्माण से पहले ट्रैफिक का ट्रायल रन हुआ चालू

मंगलवार तक सड़क का 16 मीटर का हिस्सा घेरकर चलेगा ट्रायल रन
ट्रायल में सब ठीक रहा तो मेट्रो को जगह सौंपा जाएगा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एयरपोर्ट-न्यू गरिया मेट्रो रूट पर पिलर के निर्माण के लिए काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। कुछ दिनों पहले ही कोलकाता ट्रैफिक पुलिस से हरी झंडी मिलने के बाद मेट्रो रेल की तरफ से ईएम बाइपास पर मेट्रोपोलिटन के निकट मेट्रो पिलर का निर्माण काम चालू हुआ था। वहां पर यह काम चल रहा है। इस बीच रूट के महत्वपूर्ण स्थल में शुमार चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर भी एयरपोर्ट-न्यू गरिया मेट्रो रूट के फ्लाईओवर के लिए पिलर का निर्माण होना है। यह पिलर इस मेट्रो रूट का सबसे महत्वपूर्ण पिलर माना जाता है क्योंकि यह एक दम चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग के बीचोंबीच पड़ता है। चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग ईएम बाईपास का सबसे व्यस्ततम क्रॉसिंग है। यहां पर सॉल्टलेक सेक्टर 5 और न्यूटाउन से आने वाले वाहन शहर में प्रवेश करते हैं। इसके अलावा दक्षिण और उत्तर कोलकाता से आने वाले वाहन सॉल्टलेक एवं गरिया की तरफ जाते हैं। यहां पर ट्रैफिक संभालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन प्रमुख कारणों में यहां पर साइकिल सवार और राहगीरों द्वारा सड़क पार करना है। इस बीच मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए सड़क के कुछ हिस्से को बंद करके कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से अगले 4 दिनों तक ट्रायल रन चलाया जा रहा है। शनिवार की सुबह शुरू हुआ यह ट्रायल अगले मंगलवार की रात तक चलेगा। इस दौरान आने वाली परेशानियों से ट्रैफिक गार्ड के अधिकारी वरिष्ठ अधिकार‌ियों को अवगत कराएंगे और फिर उसके बाद ही मेट्रो निर्माण काम के लिए अंतिम फैसला लिया जाएगा।
सोमवार और मंगलवार को होगी असल परीक्षा
बेलियाघाटा ट्रैफिक गार्ड के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर जिस जगह पिलर का निर्माण होना है उसके दोनों तरफ 8 मीटर तक बैरिकेड के जरिए घेर दिया गया है। इसके बाद ईएम बाइपास पर उत्तर से दक्षिण और दक्षिण से उत्तर की तरफ वाहनों को चलाया जा रहा है। इसके अलावा सॉल्टलेक से उत्तर और दक्षिण कोलकाता जाने वाले वाहनों को भी चलायाजा रहा है। ट्रैफिक पुलिस सूत्रों के अनुसार वहां पर जाम की स्थिति से निपटने के लिए 15 से 20 अधिक ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है जो हर वक्त परिस्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। सॉल्टलेक से चिंगड़ीघाटा की तरफ आने वाले वाहनों को दो लाइन में क्रॉसिंग तक लाया जा रहा है। लेफ्ट साइड से आ रहे वाहनों को दक्षिण कोलकाता की तरफ भेजा जा रहा है और राइट साइड से आने वाले वाहनों को उत्तर कोलकाता की तरफ भेजा जा रहा है। दिन के समय कई बार पुलिस कर्मी लगातार सॉल्टलेक साइंस सिटी की तरफ जाने वाले वाहनों को बिना सिग्नल के ही चलाते रहे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार और रविवार को आईटी सेक्टर में छुट्टी का दिन होने के कारण वहां पर प्राइवेट वाहन और बसों की संख्या कम है। सोमवार और मंगलवार के दिन ऑफिस ऑवर्स में पुलिस कर्म‌ियों के लिए वाहनों को नियंत्रित करना असली चुनौती होगी। पुलिस कर्मियों का मानना है कि सोमवार और मंगलवार को इस इलाके में ट्रैफिक संभालना काफी चुनौती भरा होगा। उन दो दिनों के दौरान आने वाली समस्या को वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी जाएगी। उसके बाद कमेटी के सदस्य इस पर अंतिम फैसला लेंगे कि इसका क्या किया जाए।

Visited 54 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर