महंगाई की मार में टमाटर भी हुआ ‘लाल’

100 रु. पर पहुंची कीमतें
अरहर दाल की कीमतें भी बढ़ी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सब्जियों की महंगाई से लोग यूं ही त्रस्त थे और अब टमाटर ने भी आंखें लाल कर ली है। अभी तक 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिकने वाला टमाटर अचानक 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। लेक मार्केट, मानिकतला, न्यू मार्केट, कोले मार्केट, जदूबाबू बाजार में मंगलवार को टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलो रहा। केवल पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि दिल्ली, यूपी, कर्नाटक, तेलंगाना समेत एकाधिक राज्यों में टमाटर 100 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि टमाटर की कीमतों में और उछाल हो सकता है। बताया जा रहा है कि मुख्य तौर पर मौसम और बारिश में देरी के कारण टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। मांग और आपूर्ति में सामंजस्य नहीं रहने के कारण कीमतों में इस तरह उछाल आ गया है। राज्य में बाजार संबंधित टास्क फोर्स के सदस्य रवींद्र नाथ कोले ने कहा, ‘भीषण गर्मी के कारण राज्य में टमाटर की पैदावार कम हुई है। काफी टमाटर नष्ट हो गये हैं। रांची से यहां काफी टमाटर आते हैं, लेकिन वहां भी गर्मी के कारण टमाटर कम हुआ है। इन सब कारणों से टमाटर के दाम बढ़ गयी हैं।’ विभिन्न बाजारों में 100 से 120 रु. प्रति किलो की दर पर टमाटर मिल रहा है। एक मार्केट विश्लेषक ने कहा कि दक्षिण भारत में काफी लोग इस बार टमाटर के बजाय बीन्स की खेती कर रहे हैं क्योंकि इसमें अधिक लाभ है। इस कारण भी टमाटर का दाम बढ़ गया है।
अरहर दाल ने भी छुड़ाये पसीने
सब्जियों के साथ-साथ तुर यानी अरहर दाल की कीमतों ने भी लोगों के पसीने छुड़ा दिये हैं। अरहर दाल की होलसेल कीमतें 132 रु. प्रति किलो पर पहुंच गयी हैं जबकि सामान्य दिनों में कीमतें 120 से 125 रु. प्रति किलो के आस-पास रहती हैं। इसी तरह रिटेल की कीमतों में भी काफी उछाल आया है।

Visited 106 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, देश तोड़ने का लगाया आरोप

सक्ती: PM मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा आगे पढ़ें »

ऊपर