जल्द ही शहर के सभी 25 ट्रैफिक गार्ड जारी करेंगे e-challan

शेयर करे

सभी ट्रैफिक गार्ड के सार्जेंट को ई-चालान मशीन देकर किया जा रहा प्रशिक्षित
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से पिछले साल ई-चालान सिस्टम की शुरुआत की गयी थी। फिलहाल शहर के जोड़ाबागान, हावड़ा ब्रिज, हेडक्वार्टर्स और साउथ ट्रैफिक गार्ड के पुलिस कर्मी ई-चालान सिस्टम का उपयोग करते हैं। भले ही ट्रैफिक ई-कोर्ट की स्थापना में कुछ और समय लगेगा, लेकिन लालबाजार ने सभी 25 ट्रैफिक गार्डों के अधिकारियों को ई-चालान मशीन सौंपने का फैसला किया है। ऐसा निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है कि नया सिस्टम लागू होने के बाद प्रत्येक अधिकारी ई-चालान प्रक्रिया को संभालने के लिए तैयार रहें। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में, हम सेंट्रल कोलकाता में चार ट्रैफिक गार्ड और आंशिक रूप से दूसरे गार्ड में ई-चालान जारी करते हैं। अब से प्रत्येक अधिकारी को इस मशीन के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा। ज्वाइंट सीपी (ट्रैफिक) रूपेश कुमार इसे लेकर जल्द से जल्द एक रोडमैप तैयार कर सकते हैं।
स्पॉट फाइन लेने से शुरू होगा ई-चालान का प्रशिक्षण
स्पॉट फाइन भरने के इच्छुक लोगों के लिए अधिकारियों को शुरू में कुछ घंटों के लिए मशीन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके बाद अधिकारियों से अपनी प्रतिक्रिया लालबाजार भेजने को कहा जाएगा। हालांकि, इस सप्ताह के अंत में ई-चालान बैठक केवल प्रशिक्षण का विस्तार करने से परे थी। वरिष्ठ अधिकारी और थाना प्रभारियों ने निर्माताओं और अन्य हितधारकों से मुलाकात की। बैठक में सबसे महत्वपूर्ण रूप से कार्यान्वयन एजेंसी राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने कई अन्य परिवर्तनों का प्रस्ताव दिया। इसमें बेहतर कनेक्टिविटी, रात में सुविधाओं में बेहतर जूमिंग और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि जुर्माना भरने के लिए सभी प्रकार के ई-वॉलेट का उपयोग किया जा सकता है।
शहर के अतिरिक्त क्षेत्रों में भी ई-चालान का ट्रायल
लालबाजार के सूत्रों ने पुष्टि की कि शहर के अतिरिक्त क्षेत्रों में भी ई-चालान का ट्रायल होगा। इसके तहत सभी तकनीकी मुद्दों को हल किया जा रहा है। एक अधिकारी ने कहा, हम ट्रैफिक विभाग में हैं जहां प्रौद्योगिकी की कोई सीमा नहीं होनी चाहिए। पुलिस ने समझाया कि मामले तीन अलग-अलग तरीकों से किया जाएगा – पहला- वाहनों को रोककर; दूसरा, वाहन को रोके बिना लेकिन वाहन नंबर और उल्लंघन के विवरण को नोट करके और तीसरा- वर्चुअली दस्तावेजों को जब्त करके। यहां उल्लेखनीय है कि पिछले साल ई-चालान सिस्‍टम 4 ट्रैफिक गार्ड में चालू करने के बाद कुछ तकनीकी दिक्कतें सामने आयी थीं। इनमें सर्वर का लिंक डाउन होना शामिल था क्योंकि यह सेंट्रल प्रोजेक्ट था इसलिए इस सिस्टम के लिए लालबाजार को एनआईसी से शिकायत करनी पड़ती है। इन दिनों तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है। लालबाजार के अधिकारियों का मानना है कि सभी अधिकारियों का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के सभी ट्रैफिक गार्ड में ई-चालान सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा।

Visited 195 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर