Republic day 2024: कोलकाता के रेड रोड पर निकाली गई झांकियां, कई जिलों में आयोजित हुए कार्यक्रम

कोलकाता: गणतंत्र दिवस पर कोलकाता के रेड रोड परेड ने सौहार्द का संदेश दिया। ‘एकताई संप्रीति’ की झांकी रखी गई। कोलकाता में हुए परेड में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है ‘धर्म सबका है, उत्सव सबका है।’ झांकी में दक्षिणेश्वर मंदिर, नाखोदा मस्जिद और चर्च की तस्वीरें थीं। झांकी में कई धर्मों के प्रतीकों को सजाया गया था। चित्र एक पेड़ का था। जिसके नीचे लिखा है ‘एकता वृक्ष’। झांकी में अलग-अलग धर्मों के बच्चों के चेहरों का इस्तेमाल किया गया था। झांकी पश्चिम बंगाल के सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा बनाई गई थी।

परेड में थीं सरकारी परियोजनाओं की झांकियां 

सिर्फ समरसता झांकी ही नहीं, कई सरकारी प्रोजेक्ट की झांकियां भी थीं। राज्य सरकार की योजनाएं पथश्री से लेकर लक्ष्मी भंडार तक सभी सरकारी परियोजनाओं की झांकियां परेड में थीं। यह पहली बार है कि सरकारी परियोजनाओं के लाभार्थी भी परेड में शामिल हुए। लक्ष्मी भंडार, कन्याश्री, स्वास्थ्यसाथी के लाभार्थी  भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सुबह करीब 11:30 बजे रेड रोड पहुंचीं. उनके साथ गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती भी थीं। राज्यपाल सीवी आनंद बोस भी आये। उन्होंने ध्वजारोहण किया।

दक्षिण बंगाल

बंगाल के अन्य जिलों की बात करें तो पूरे उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल में गणतंत्र दिवस समारोह शान से हुआ। जिलाधिकारी शमा परवीन ने सुबह 9 बजे जलपाईगुड़ी टाउन क्लब स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, साथ ही संयुक्त बलों की परेड की सलामी ली। इसके बाद देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया। इस दिन जलपाईगुड़ी जिला परिषद और जलपाईगुड़ी नगर पालिका में भी ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर जलपाईगुड़ी में सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

झाड़ग्राम

झाड़ग्राम जिले में शुक्रवार को 75वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। जिले का मुख्य आयोजन झाड़ग्राम के स्टेडियम ग्राउंड में हुआ। जिलाधिकारी सुनील अग्रवाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को देखने के लिए हर बार आम लोगों की भीड़ स्टेडियम मैदान में उमड़ती है। इस बार भी झारग्राम स्टेडियम में भीड़ देखने को मिली। दिन की परेड में स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने भी भाग लिया।

पूर्वी मेदिनीपुर

पूर्वी मेदिनीपुर जिले में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। पूर्वी मिदनापुर के जिला मजिस्ट्रेट तनबीर अफजल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। तमलुक राखल मेमोरियल फुटबॉल ग्राउंड में गणतंत्र दिवस मनाया गया। यह दिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने, स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों की परेड, परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। झंडोत्तोलन के बाद जिलाधिकारी ने पूर्वी मेदिनीपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी।

हावड़ा

हावड़ा के उलुबेरिया में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गयाि। उलुबेरिया उपविभागीय मजिस्ट्रेट, उलुबेरिया उपविभागीय पुलिस अधिकारी सहित उपमंडल के सात पुलिस स्टेशनों के पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। परेड में पुलिस और स्कूली छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

हुगली

हुगली जिले में 75वां गणतंत्र दिवस गरिमामय ढंग से मनाया गया। जिला मुख्यालय चुंचुरा के पूर्वी मैदान में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने परेड में भाग लिया। हुगली की जिलाधिकारी मुक्ता आर्य ने ध्वजारोहण किया। इसके साथ ही वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

बशीरहाट

बशीरहाट में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर उपमंडलायुक्त ने बशीरहाट स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखने के लिए बशीरहाट स्टेडियम में भीड़ उमड़ पड़ी।

बांकुड़ा

बांकुड़ा में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला प्रशासन की पहल पर मुख्य कार्यक्रम बांकुड़ा स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिला पुलिस की ओर से विशेष परेड का आयोजन भी किया गया। प्रशासन के अलावा, बांकुरा जिला पुलिस, जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थान, विभिन्न संगठन और सांस्कृतिक समूह ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Visited 75 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!