अब व्हाट्सएप पर मिलेगी संपत्ति कर और म्यूटेशन की जानकारी

केएमसी ने शुरू की चैट बॉट सेवा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर निवासी अब मोबाइल फोन से अपने संपत्ति कर और ऑनलाइन म्यूटेशन की जानकारी हासिल कर सकेंगे। कोलकाता नगर निगम ने अत्याधुनिक निकाय सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से व्हाट्सएप चैट बॉट सेवा, केएमसी बॉट की शुरुआत की है। इस चैट बॉट से संपत्ति कर, ऑनलाइन म्यूटेशन की जानकारी के साथ ही मार्केट, लाइसेंस, पार्किंग, जलापूर्ति, एडवरटाइजमेंट के साथ ही बिल्डिंग का कंप्लीशन सर्टिफिकेट, बिल्डिंग प्लान को मंजूरी और केएमसी के कर की जानकारी आसानी से हासिल की जा सकेगी। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि महानगर के लोग केएमसी बॉट नम्बर 8335999111 पर व्हाट्सएप कर निगम से जुड़े कार्य आसानी से कर सकेंगे। मेयर ने बताया कि उक्त चैट बॉट की सेवा बीते एक साल से जारी है। हालांकि, अब तक इस चैट बॉट का उपयोग बर्थ सर्टिफिकेट और असेसमेंट विभाग से जुड़ी जानकारियां प्रदान करने के लिए किया जा रहा था।
दलाल राज खत्म करने के लिए केएमसी ने उठाए ठोस कदम
केएमसी बॉट का इस्तेमाल केवल निगम के सभी विभाग की जानकारी हासिल करने के लिए ही नहीं बल्कि निगम के सभी विभाग के अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए भी किया जा सकेगा। केएमसी बॉट के जरिए लोग निगम के विभिन्न विभाग के विभागाध्यक्ष और डीजी से मुलाकात करने के लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे। मेयर ने बताया कि स्लॉट बुक करने के दौरान उन्हें मुलाकात करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नम्बर मैसेज करना होगा, जिसके बाद व्यक्ति को गेट पास और मुलाकात करने का दिन और समय मैसेज कर दिया जाएगा। इसके साथ ही निगम में आने वाले व्यक्तियों की पहचान करने के लिए केएमसी मुख्यालय में बायोमेट्रिक विजिटर स्लीप सिस्टम की शुरुआत की जाएगी। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य निगम को दलाल राज से मुक्त कराना है। मेयर ने कहा कि केएमसी मुख्यालय में आने वाले कई लोग दलालों के चंगुल में फंस जाते हैं, जिसके कारण उन्हें नि:शुल्क होने वाले कामों के लिए भी रुपये का भुगतान करना होता है। ऐसे में निगम मुख्यालय में आने वाले व्यक्तियों का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से अगले महीने बायोमेट्रिक विजिटर स्लीप सिस्टम की शुरुआत की जाएगी।
निगम कर्मचारियों को दैनिक कार्यों की देनी होगी जानकारी
मेयर ने कहा कि निगम के सभी कर्मचारियों को अब एक वर्क बुक मेंटेन करना होगा। वर्क बुक में उन्हें दैनिक कार्यों की जानकारी देनी होगी। इस बाबत जल्द ही एक ऐप भी तैयार किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर