Kolkata Corona : महानगर में कुछ ऐसी है कोरोना की स्थिति

कोलकाता : देश भर में कोविड संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है। नये सब-वैरिएंट की पहचान भी हो रही है, हालांकि इस नये वैरिएंट को फिलहाल डॉक्टरों द्वारा खतरनाक नहीं कहा जा रहा है। इसी बीच, कोलकाता में एका​धिक कोविड संक्रमितों का पता चला है। ऐसे में कोविड के नये वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य भवन की चिंता बढ़ गयी है। कोलकाता में 3 कोविड संक्रमितों के बारे में गत गुरुवार को ही पता चला था जिस सूची में एक 6 महीने के बच्चे समेत और कुछ लोग शामिल हुए हैं। जानकारी के अनुसार, बेल व्यू नर्सिंग होम में दक्षिण कोलकाता के मिडलटन रोड के निवासी को भर्ती कराया गया है। गत 3 दिसम्बर को गुलियन बेयर ​सिंड्रोम के साथ उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुखार कम नहीं होने पर उसका कोविड टेस्ट कराया गया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। अब नमूने को जिनॉम सिक्वेंसिंग के लिये भेजा जायेगा जिसके बाद समझ में आयेगा कि वह नये वैरिएंट से संक्रमित है या नहीं। बेलव्यू अस्पताल में ही काेविड संक्रमित एक और मरीज भर्ती है। उसे मलेरिया के कारण गत 20 दिसम्बर को भर्ती करवाया गया था। वह भवानीपुर का रहने वाला है। गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। वहीं दूसरी ओर, आमरी अस्पताल के लैब में नमूना परीक्षा में गत 5 दिनों में 4 लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। इनमें 2 लोग जादवपुर के रहने वाले हैं और एक ही परिवार के सदस्य हैं। हालांकि इनमें से कोई अस्पताल में भर्ती नहीं है। इनमें से कोई नये वैरिएंट जेएन.1 से संक्रमित है या नहीं, इस बारे में जिनॉम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा। सूत्रों के अनुसार, इनमें से एक मरीज शादी समारोह में गया था जहां से लौटने के बाद उसे ठण्ड और खांसी की शिकायत हुई। कोविड का टेस्ट कराने के बाद इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। कुल मिलाकर अब तक राज्य में 8 लोग कोविड पॉ​जिटिव पाये गये हैं। इधर, एक कोविड संक्रमित वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती है। भवानीपुर के रहने वाले 65 वर्षीय वृद्ध को हार्ट अटैक के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इसके अलावा कोलकाता मेडिकल कॉलेज में एक 6 महीने का बच्चा कोविड से संक्रमित होने के कारण भर्ती है। वह मूल रूप से बिहार का रहने वाला है।

केंद्र ने भेजी है राज्यों को गाइडलाइन

कोविड को लेकर केंद्र की ओर से राज्यों को गाइडलाइन भेजी गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की यह चिट्ठी नवान्न में भी आयी है जिसके बाद गत बुधवार को बंगाल में कोविड परिस्थिति को लेकर नवान्न में जरूरी बैठक की गयी। इसमें निगरानी बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। कोविड के सब-वैरिएंट जेएन.1 के मामले बढ़े हैं।

केरल से 3 और कर्नाटक से 2 कोविड से मौत की खबर है, हालांकि जेएन.1 से इसका संबंध स्थापित नहीं किया जा सका है।

‘फिलहाल कोविड से चिंता का कारण नहीं’

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. सिद्धार्थ नियोगी ने सन्मार्ग से कहा, ‘फिलहाल कोविड को लेकर कोई चिंता नहीं है। भले ही यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है, लेकिन यह अधिक खतरनाक नहीं है। इस कारण मौतों की संख्या भी कम है।’

 

 

Visited 115 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!