One click पर जानें राजभवन के निकट बिल्डिंग में लगी आग से जुटी सारी जानकारी

शेयर करे

राज्यपाल, मुख्यमंत्री, दमकल मंत्री और पुलिस कमिश्नर ने किया घटनास्थल का दौरा
एक दमकल कर्मी और बिल्ड‌िंग का केयर टेकर घायल
आग बुझाने के लिए घटनास्थल पर लाया गया स्काई लिफ्ट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बुधवार की सुबह हेयर स्ट्रीट थानांतर्गत राजभवन के निकट रेड क्रॉस लेन स्थित एक कॉमर्शियल बिल्ड‌िंग में भयावह आग लग गयी। आग इमारत के चौथे तल्ले पर स्थित एक कमरे में लगी जो धीरे-धीरे पूरे तल्ले पर मौजूद ऑफिस में फैल गयी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे दमकल के 14 इंजनों ने करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने के लिए घटनास्थल पर स्काई ल‌िफ्ट की मदद ली गयी। आग को बुझाने के दौरान बिल्ड‌िंग का केयरटेकर और एक दमकल कर्मी घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। इधर बुधवार की सुबह राजभवन के सामने बिल्डिंग में आग लगी देख राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस खुद राजभवन से निकलकर घटनास्थल पर पहुंचे। बाद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी घटनास्थल पर पहुंचीं और राज्यपाल से कुछ देर तक बातचीत करने के बाद चली गयीं। घटनास्थल पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बिल्ड‌िंग में आग लगी थी। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है। उन लोगों का अभिनंदन करती हूं। इसके अलावा घटनास्थल पर कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल, दमकल मंत्री सुजीत बोस, सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, विधायक नयना बंद्योपाध्याय, स्थानीय पार्षद संतोष पाठक, ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक रूपेश कुमार और डीसी सेंट्रल दिनेश कुमार मौजूद थे।
क्या है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह 9.45 बजे सराफ हाउस के चौथे तल्ले पर आग लगी देख लोगों ने सूचना पुलिस और दमकल को दी। आग की खबर पाकर पहले घटनास्थल पर दमकल का एक इंजन पहुंचा लेकिन तब तक आग पूरे फ्लोर में फैल गयी। आग की तीव्रता इतनी अधिक थी कि लपटें बाहर निकल रही थीं। पूरा डलहौसी इलाका काले धुएं से भर गया। बिल्ड‌िंग में आग लगी देख राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस राजभवन से बाहर निकल आए और घटनास्थल पर पहुंचे। सूत्रों के अनुसार राज्यपाल ने घटनास्थल से ही मुख्य सचिव और डीजीपी को फोन कर उपयुक्त कदम उठाने की अपील की। राज्यपाल ने पुलिस अधिकारियों से पूछा कि महानगर में आग बुझाने के लिए कोई एरियल ड्रोन या अन्य सु‌विधा है या नहीं। जिस बिल्ड‌िंग में आग लगी थी उसमें दर्जनों प्राइवेट कंपनियों के कार्यालय हैं। बिल्ड‌िंग के ग्राउंड फ्लोर में एक सरकारी बैंक का ब्रांच है। बुधवार की सुबह बैंक में लोगों का आना शुरू हुआ था तभी आग लगने की खबर मिलने पर हड़कंप मच गया। बैंक से सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद उसे बंद कर‌ दिया गया। स्थानीय लोगों के अनुसार आग के कारण कई एसी मशीनों में आग लग गयी और विस्फोट की आवाज सुनायी दी। आग में एसी मशीन जलने के बाद वह नीचे सड़क पर गिरने लगीं। दोपहर साढ़े 12 बजे तक राज्यपाल को घटनास्थल के पास सड़क किनारे खड़ा पाया गया। इधर, आग की खबर पाकर मौके पर पहुंचे दमकल मंत्री सुजीत बोस ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल के 14 इंजनों को काम पर लगाया गया और उन्होंने आग पर काबू पाया। पहले हॉर्स पाइप से पानी ऊपर नहीं जाने जाने पर स्काई लिफ्ट की मदद ली गयी। स्काई लिफ्ट की मदद से दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। पुलिस सूत्रों के अनुसार आग बिल्ड‌िंग के चौथे तल्ले पर स्थित एक कैंटीन में लगी थी। इस कैंटीन में चाय बनाने के साथ ही भोजन गर्म किया जाता था। यहां किसी तरह इलेक्ट्र‌िकल शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी और वह पूरे फ्लोर में फैल गयी। दमकल अधिकारियों के अनुसार बिल्ड‌िंग में किसी प्रकार की अग्न‌िशमन व्यवस्था नहीं थी। दमकल मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि अग्न‌िशमन व्यवस्था की जांच की जाएगी। अगर कुछ अवैध पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
क्या कहा राज्यपाल ने
राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने भी दमकल कर्मियों के कार्य की प्रशंसा की। राज्यपाल ने कहा कि दमकल कर्मियों की तत्परता के कारण आग पर जल्दी काबू पा लिया गया। पुलिस ने भी अच्छा कार्य किया है। राजभवन की पूरी टीम प्रशासन और लोगों की मदद के लिए यहां मौजूद है। उन्होंने बताया कि आग में घायल हुए एक व्यक्ति को राजभवन की डिस्पेंसरी के चिकित्सकों ने प्राथमिक इलाज मुहैया कराया। इस दौरान राज्यपाल खुद आग नियंत्रित होने तक सराफ हाउस की उल्टी तरफ सड़क पर खड़े होकर पूरी घटना पर नजर बनाए हुए थे।
क्या कहा पुलिस कमिश्नर ने ?
बुधवार की सुबह डलहौसी इलाके की बिल्ड‌िंग में आग लगने की खबर पाकर पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल भी घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बिल्ड‌िंग के अंदर कोई भी व्यक्ति फंसा हुआ नहीं था। हालांकि एक सुरक्षा कर्मी हल्का घायल हुआ है। उसे उद्धार कर इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दमकल कर्मियों ने तत्परतापूर्वक काम कर आग को नियंत्रित किया। यह सुनिश्च‌ित किया गया कि आग आसपास के मकानों में न फैले।
स्थानीय पार्षद ने लगाया बिल्ड‌िंग में अवैध निर्माण का आरोप
घटनास्थल पर पहुंचे स्थानीय पार्षद संतोष कुमार पाठक ने सराफ हाउस में अवैध निर्माण का आरोप लगाया। पार्षद ने कहा कि बिल्ड‌िंग में अवैध निर्माण हुआ है। यहां नियमों की अनदेखी की गयी है। ‌इसे लेकर उन्होंने निगम के बिल्ड‌िंग विभाग के अधिकारियों के समक्ष लिखित शिकायत भी दर्ज करायी थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। पार्षद के आरोप पर मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि वहां पर अवैध निर्माण हुआ है या नहीं, वह इसकी जांच करेंगे।

Visited 69 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर