स्पेनिश भाषा की पढ़ाई बंगाल में कराने को लेकर मैड्रिड में उच्चस्तरीय बैठक

मैड्रिड में स्पेनिश भाषा के डीजी के साथ बंगाल के मुख्य सचिव ने की बैठक
सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर स्पेनिश लैंग्वेज के लिए भी हुई चर्चा
टीचर एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी हुई बातचीत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : स्पेन दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व उनका प्रतिनिधिमंडल लगातार नये-नये मुकाम हासिल कर रहा है। इस दौरान राज्य में अब छात्रों को स्पेनिश पढ़ने का अवसर मिल सकता है। इसे लेकर स्पेन की सरकार के साथ बंगाल की सरकार के प्रमुख अधिकारियों ने बैठक की है। इस क्रम में राज्य के मुख्य सचिव डॉ. एच के ​द्विवेदी ने स्पेन सरकार के स्पेनिश भाषा के महानिदेशक गुइलेर्मो एस्क्रिबानो के साथ अहम बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य बंगाल में स्पेनिश भाषा की पढ़ाई के लिए वहां की सरकार के साथ बातचीत करना था। मुख्य सचिव ने बताया कि यह बैठक काफी अहम रही, हमने यहां की सरकार को इसके लिए प्रस्ताव दिया और उनलोगों ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। बंगाल सरकार की ओर से इस बैठक में डॉ. एच. के. द्विवेदी के अलावा मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अलापन बंद्योपाध्याय, उद्योग विभाग की प्रमुख सचिव वंदना यादव मौ​जूद थीं।
बंगाल के शिक्षकों को भी दिया जाएगा स्पेनिश भाषा का प्रशिक्षण
दोनों पक्षों ने बंगाल में छात्रों द्वारा स्पेनिश भाषा सीखने की संभावना के साथ-साथ स्पेनिश भाषा में शिक्षक प्रशिक्षण पर भी चर्चा की। पश्चिम बंगाल के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में विदेशी भाषा की पढ़ाई की मांग है। सरकार हाल ही में नई राज्य शिक्षा नीति लेकर आई है और विदेशी भाषाओं को सीखना इसका अभिन्न अंग है। पश्चिम बंगाल में तेजी से बढ़ते आईटी उद्योग में नेशनल लैंग्वेज प्रोसेसिंग एंड आर्टिफिशियल लैंग्वेज के लिए सहयोग और अवसरों पर भी चर्चा की गयी। अधिकारियों ने सहयोग के रास्ते तलाशने के लिए विश्वविद्यालयों के साथ-साथ स्पेनिश सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया। इस बीच, दोनों पक्ष दोनों संबंधित सरकारों के बीच इस समझौते के बारे में समीक्षा करेंगे। इस साल 21 और 22 नवंबर को आयोजित होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के दौरान इस पर हस्ताक्षर कर मुहर लग सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

दिल्ली की पहली महिला ऑटो ड्राइवर को कुचलने की कोशिश

नई दिल्ली: दिल्ली की पहली महिला ऑटोरिक्शा चालक पर शनिवार को एक अन्य ऑटो चालक ने पत्थरों और ईंटों से हमला किया और उसके वाहन आगे पढ़ें »

ऊपर