Good News : सियालदह में अंडरग्राउंड सबवे तैयार

10.5 मीटर चौड़ा और 144 मीटर लंबा अंडरग्राउंड सबवे जल्द खुलेगा यात्रियों के लिए
दो दशक पहले सियालदह कोर्ट और कोले मार्केट तक पहुंचने के लिए सबवे का काम शुरू हुआ था
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : हावड़ा स्टेशन तक पहुंचने के लिए यात्रियों की सुविधा के लिए हावड़ा में कई सबवे बनाये गए हैं, परंतु अब यही सबवे सियालदह में भी होगा जब यात्री एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सबवे का इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअलस सियालदह साउथ सेक्शन से आने वाले ईस्टर्न रेलवे के यात्री अब आसानी से ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के सियालदह स्टेशन पहुंच सकते हैं, जबकि नॉर्थ सेक्शन के यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पहुंचने में थोड़ी दिक्कत होती है। चूंकि मेट्रो स्टेशन का पूर्वी छोर सीधे सियालदह साउथ सेक्शन के प्लेटफॉर्म से जुड़ा हुआ है, इसलिए यात्रियों के लिए स्टेशन तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक है। इस बार नाॅर्थ साइड के यात्रियों के लिए जल्द ही सुविधा का द्वार खुलने जा रहा है, क्योंकि जल्द ही नवनिर्मित एक अंडरग्राउंड सबवे का उद्घाटन किया जायेगा। ज्ञात हो कि दो दशक पहले सियालदह नॉर्थ सेक्शन के यात्रियों के लिए सियालदह कोर्ट और कोले मार्केट तक आसानी से पहुंचने के लिए 10.5 मीटर चौड़ा और 144 मीटर लंबा भूमिगत मार्ग था। सियालदह मेट्रो स्टेशन के पश्चिमी हिस्से के निर्माण के दौरान उस ट्रैक (64 मीटर) के एक हिस्से को गिराना पड़ा था। उसके बाद कुछ साल पहले नार्थ सेक्शन के यात्रियों को ध्यान में रखते हुए अंडरग्राउंड लाइन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। वह काम दो सप्ताह पहले ही पूरा हो गया था। इस अंडरग्राउंड की लंबाई अब 80 मीटर है। इससे नॉर्थ सेक्शन के यात्रियों को सीधे मेट्रो स्टेशन पहुंचने में सहूलियत होगी, साथ ही जो लोग मेट्रो से उतरकर नॉर्थ सबर्बन की लोकल ट्रेन पकड़ेंगे, वे भी नॉर्थ सेक्शन से होकर पहुंचेंगे। हालांकि सियालदह को मेट्रो स्टेशन से जोड़ने का काम पूरा हो चुका है, लेकिन मेट्रो के अधिकारी यह नहीं बता सके कि इसे जनता के लिए कब खोला जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यात्रियों की संख्या बढ़ने पर अंडरग्राउंड सबवे को इस्तेमाल के लिए खोल दिया जाएगा। वास्तव में, मेट्रो स्टेशन के कनेक्शन पर अंडरपास एक मीटर से भी कम है। नतीजतन, उस सेक्शन में दोनों को जोड़ने के लिए थोड़ा तेज रैंप का निर्माण करना पड़ा, साथ ही अंडरग्राउंड में पर्याप्त रोशनी और हवा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वहीं उस इलाके में कई दुकानों को किराए पर देकर मेट्रो की आय बढ़ाने का रास्ता खुला रखा गया है। हालांकि, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के सियालदह से एस्प्लेनेड सेक्शन के काम में अड़चन पहले से ही चल रही है। नतीजतन, अगर भविष्य में हावड़ा मैदान से सेक्टर 5 के लिए सेवा शुरू होती है, तो सियालदह स्टेशन पर यात्रियों की संख्या बहुत बढ़ जाएगी। मेट्रो अधिकारियों को लगता है कि उस समय उत्तर की ओर जाने वाला यह अंडरग्राउंड सबवे महत्वपूर्ण हो सकता है।
क्या कहा अधिकारियों ने : इस बारे में सियालदह के डीआरएम दीपक निगम ने कहा कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो में रोजाना करीब 50,000 यात्री सफर करते हैं। इनमें सियालदह स्टेशन से रोजाना 20 से 22 हजार यात्री सफर करते हैं। रोड पर अक्सर जाम की स्थिति हो जाती है। इससे अब आम यात्रियों को लाभ होगा। सियालदह में होनेवाले ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। वहीं रोड पर वाहनों की आवाजाही सामान्य हो सकेगी। मेट्रो के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने कहा कि यह सबवे आम लोगों को समर्पित है। इससे आम यात्रियों को आवाजाही में बहुत ही अधिक लाभ मिलेगा।

Visited 77 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

UPSC Exam 2024: ICSI CS 2024 June परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: जिन उम्मीदवारों ने UPSC आईएस, आईएसएस के लिए अप्लाई किया है वे सभी ध्यान दें। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक आगे पढ़ें »

केरल: नदी में पाई गई सैकड़ों मरी हुई मछलियां, जल प्रदूषण ने ली जान

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

ऊपर