Gangasagar Mela 2024: इस दिन से शुरू होगा गंगासागर मेला, आउट्राम घाट पर …

कोलकाता : विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेले के दौरान घने कुहासे के बीच तीर्थयात्रियों के मुरीगंगा नदी से आवाजाही के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं हाे इसके लिए पहली बार विशेष फॉग लाइट की व्यवस्था की जा रही है। 8 जनवरी से गंगासागर मेला औपचारिक रूप से शुरू हो जायेगा जो 17 जनवरी तक चलेगा। इससे पूर्व गंगासागर मेले में जाने के लिए श्रद्धालु और सांधु संत कोलकाता पहुंचने लगे हैं। उनके बाबूघाट स्थित आउट्राम घाट शिविर में ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। इसी बीच सन्मार्ग की टीम ने आउट्राम घाट पहुंच कर वहां बन रहे शिविरों का जायजा लिया। पेश है आपके लिए आउट्राम घाट के खास वीडियो।

अन्य दिशा में नहीं भटकेंगे वेसल

दक्षिण 24 परगना के डीएम सुमित‌ गुप्ता ने कहा कि फॉग लाइट होने से पिछले साल की तरह वेसल अन्य दिशा में नहीं भटकेंगे। गत वर्ष कई वेसल की दिशा बदलने से कई घंटे तक वेसल परिसेवा बंद हो गई थी। गत वर्ष घने कुहासे के दौरान तीर्थयात्रियों को आवाजाही के दौरान वेसल मूवमेंट में काफी अड़चनें आई थीं। 90 एंटी फॉग लाइट की व्यवस्था की जा रही है। पीएचई विभाग मेला ग्रांउड में लाइटिंग की व्यवस्था करता है। वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की ओर से मुरीगंगा नदी के चैनल, डब्ल्यूबीएसईटीसीएल की ओर से नदी के टावरों पर लाइटिंग, पीएचई की ओर से जेटी पर फॉग लाइट की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान कुहासे से निपटने की पूरी व्यवस्था रहेगी। ड्रेजिंग की समस्या को दूर करने के लिए फरक्का से अत्याधुनिक ड्रेजिंग मशीन लायी गयी है। तीन ड्रेजिंंग मशीनें मेला समाप्त होने तक काम करती रहेंगी। तीर्थयात्री मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर गंगासागर मेला में होने वाले गतिविध‌ियों की जानकारी जैसे ठहरने का स्थान, पूजा, महाआरती व वेसल परिसेवा के समय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। गंगासागर मेला के दौरान सागरद्वीप में उपस्थ‌ित तीर्थयात्रियों सहित समस्त लोगों के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए गंगासागर मेला की समस्त जानकारी दी जाएगी।

ली जा रही इसरो द्वारा ‌डेवलप एनएवीएलसी टेक्नोलॉजी की मदद

जिला प्रशासन की ओर से पहली बार जहाज की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इसरो द्वारा ‌डेवलप एनएवीएलसी टेक्नोलॉजी की मदद ली जा रही है। मेगा कंट्रोल रूम एंड पीटीएमएस की व्यवस्था रहेगी। सीएम ममता बनर्जी के निर्देश पर गंगासागर मेला के दौरान तीर्थयात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान दिया जा रहा है। मेला के दौरान 10 हजार से अधिक पुलिस कर्मी मेला के मुख्य क्षेत्र में तैनात रहेेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड गाइड लाइन के ‌दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा। गंगासागर मेला 8 जनवरी से प्रांरभ होकर 17 जनवरी तक चलेगा। तीथयात्रियों व अन्य के लिए 5 लाख रुपये की बीमा की गई है। पुण्य स्नान 15 जनवरी को 12 बजकर 13 म‌िनट से प्रारंभ होकर अगले दिन 16 जनवरी दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। जिला प्रशासन की ओर से सागरद्वीप में सफाई को लेकर 10 जनवरी को एक रन आयोजित की जाएगी। इसके तहत लोगों को सफाई को लेकर जागरूक किया जाएगा। जिला परिषद की सभाधिपति नीलिमा मिस्त्री विशाल ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी के निर्देश पर गंगासागर मेला को उन्नत किया जा रहा है। इस मौके पर एडीएम जनरल ‌‌अनिश दास गुप्ता, एडीएम इलेक्शन हरसिमरन सिंह, एडीएम डेवलपमेेंट भास्कर पाल, एडीएम जेडपी सौमेन पाल व अन्य मौजूद थे।

 

Visited 1,323 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!