Cyclone Mocha : आज से अगले तीन दिनों तक गर्मी से तपता रहेगा बंगाल, जानें कब मिलेगी राहत

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मोचा (Cyclone Mocha) बन रहा है। लेकिन उससे पहले भीषण गर्मी से दक्षिण बंगाल के कई जिले झुलसने वाले हैं। लिस्ट में कोलकाता (Kolkata) का नाम भी शामिल है। मौसम विभाग की ओर से लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मंगलवार से लू का प्रकोप जारी रहेगा जो गुरुवार तक चलेगा।
कल से लू का प्रकोप शुरू होगा
अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, दक्षिण बंगाल के इन आठ जिलों हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम बर्दवान, पश्चिमी मिदनापुर, बांकुड़ा और बीरभूम में मंगलवार को लू की स्थिति विकसित होने वाली है। हालांकि बुधवार को दक्षिण बंगाल के हर जिले में लू का प्रकोप जारी रहेगा। गुरुवार को भी पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर, बीरभूम और बांकुड़ा में लू की स्थिति बनेगी। मौसम कार्यालय सूत्रों के अनुसार शुक्रवार से मौसम में बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 10 मई को चक्रवात ‘मोचा’ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर बनेगा और उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा, लेकिन उससे पहले पूरे दक्षिण बंगाल में भीषण गर्मी का यह कहर जारी रहेगा।

राज्य में दक्षिणी हवाओं का प्रवेश अवरुद्ध हुआ
बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान सोमवार सुबह दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती दबाव में बदल गया। जो मंगलवार (Tuesday)  को गहरे डिप्रेशन का रूप ले सकता है। बुधवार तक डीप डिप्रेशन और मजबूत हो जाएगा और चक्रवात बन जाएगा। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण राज्य में दक्षिणी हवाओं का प्रवेश अवरुद्ध हो गया है। इसके बजाय उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाएं राज्य में प्रवेश कर रही हैं। नतीजतन, मौसम कार्यालय ने राज्य में तापमान में वृद्धि की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने चक्रवात ‘मोचा’ बनने के बाद तट के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की है।

 

Visited 129 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL के बीच में बेटे को याद कर भावुक हुए शिखर धवन, फोटो शेयर कर लिखी ये बात

नई दिल्ली: IPL 2024 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन अब तक आगे पढ़ें »

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

ऊपर