बंगाल में मोचा का असर : अगले 3 दिनों तक बढ़ सकता है तापमान

दक्षिण बंगाल में फिर ताप लहर की चेतावनी
सीएम ने कहा, राज्य सरकार पूरी तरह तैयार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बंगोपसागर में चक्रवात ‘मोचा’ तैयार हाे रहा है, लेकिन इससे पहले दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में ताप लहर की चेतावनी जारी की गयी है। बताया जा रहा है कि मोचा के असर से ही अगले 3 दिनों तक तापमान बढ़ने की संभावना है। सोमवार को काेलकाता में मौसम गर्म और परेशान करने वाला रहा। इसी प्रकार के मौसम जारी रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान के क्रमश: 39 तथा 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है। अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि आ​ज यानी मंगलवार से कोलकाता समेत बंगाल में मोचा असर दिखा सकता है। दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में ताप लहर चलेगी जिसका असर गुरुवार तक रहेगा। इधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे लेकर नवान्न में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मोचा से निपटने के लिये राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है। अलीपुर माैसम विभाग की ओर से बताया गया कि मंगलवार को दक्षिण बंगाल के हावड़ा, हुगली, द​क्षिण 24 परगना, दोनों बर्दवान, पश्चिम मिदनापुर, बांकुड़ा व बीरभूम जिलों में ताप लहर जैसी स्थिति की चेतावनी जारी की गयी है। शुक्रवार से मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि आगामी 10 तारीख को दक्षिण-पूर्व बंगोपसागर और संलग्न पूर्व-मध्य बंगोपसागर और अण्डमान सागर में चक्रवात ‘मोचा’ क्रमशः उत्तर व उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। बंगोपसागर में तैयार चक्रवात सोमवार की सुबह दक्षिण-पूर्व बंगोपसागर और संलग्न अण्डमान सागर में निम्न दबाव में बदल गया है जो आज यानी मंगलवार को गहरे निम्न दबाव का रूप ले सकता है। बुधवार तक गहरा निम्न दबाव ताकत बढ़ाकर चक्रवात में बदल जायेगा। चक्रवात ‘मोचा’ तैयार होने के बाद इसके बांग्लादेश व म्यांमार तट की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम के प्रभाव के कारण अंडमान और निकोबार द्वीपसमूहों में आज भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा, ‘दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में जो लोग हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है, वहीं मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के लोगों को पहले लौटने की सलाह दी जाती है। 8 मई से 12 मई तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पर्यटन, तटीय गतिविधियों पर नजर रखने का सुझाव दिया गया है।
क्या कहा मुख्यमंत्री ने
नवान्न में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मोचा या मोका एक लो प्रेशर है। इसमें डर या आतंक की कोई बात नहीं है, सरकार नजर रख रही है। पहले के चक्रवातों को जिस तरह मैंने संभाला है, उसी तरह इसे भी संभाला जायेगा। एक निम्न दबाव इस बीच तैयार हुआ है। ममता बनर्जी ने कहा ​कि दक्षिण में अण्डमान समुद्र में सुबह 8.30 बजे एक निम्न दबाव तैयार हुआ है। चूंकि अण्डमान बंगाल के पास है, इस कारण 9 व 10 तारीख को आंधी-बारिश की संभावना है। 10 तारीख को कुछ साइक्लोनिक स्टॉर्म आ सकता है। अगर इस तरह की कोई परिस्थिति तैयार होती है तो पहले से विशेष कर सुंदरवन, दीघा, उपकूलवर्ती इलाकों में राहत व बचाव कार्य किया जायेगा। यह चक्रवात बांग्लादेश होकर म्यांमार की ओर चला जायेगा। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार कंट्रोल रूम खोला गया है। साइक्लोन को लेकर मुख्य सचिव ने बैठक भी की है। 14 तारीख तक समुद्र में मछली पकड़ने जाने से मनाही की गयी है और राहत के पर्याप्त सामान रखे गये हैं। 25 लाख तिरपाल और पोशाक डीएम को दिये गये हैैं।

Visited 176 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मिजोरम में बारिश ने मचायी तबाही, 12 लोगों की मौत, कई लोग हो गए लापता….

Kolkata: बैंक घोटाले को लेकर व्यवसायी के ठिकानों पर ED ने मारा छापा…

Kolkata News : दो देशों की पुलिस के लिए गुत्थी बना सांसद हत्याकांड

मेट्रो ने स्टेशन में जलजमाव का दोष मढ़ा केएमसी पर, मेयर ने बारिश को ठहराया जिम्मेदार

एयरपोर्ट खुला लेकिन क्राॅस विंड ने रोके रखा उड़ानों को, 12 उड़ानें डायवर्ट

Cyclone Remal : चक्रवात गुजर गया लेकिन जिलों में छोड़ गया गहरा निशान

‘रेमल’ से पहुंचे नुकसान पर ममता ने दिखायी ‘ममता’

Kolkata Schools Reopen : इस दिन से खुल जायेंगे कोलकाता के Schools

Howrah: लिलुआ स्टेशन पर पटरी से उतरी लोकल ट्रेन…..आवाजाही हुई बाधित

दीदी ने किया राजस्थानी घूमर

ऊपर