Cyclone Mocha : इस दिन से Bengal में शुरू होगी बारिश

Fallback Image

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : “चक्रवात मोचा” पहले ही कोलकाता और पूरे पश्चिम बंगाल को राहत देते हुए बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर जा चुका है। कोलकाता में इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा इसकी भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की थी। बताया गया है कि फिलहाल कोलकाता में बारिश की संभावना नहीं है, बुधवार से दक्षिण बंगाल के जिलों में बारिश हो सकती है। 17 तारीख से दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना है। खासतौर पर नदिया, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना में बारिश होगी।
2 जिलों में आपदा प्रबंधन कर्मी हाई अलर्ट पर
‘मोचा’ चक्रवात के गंभीर रूप धारण करने और रविवार को बांग्लादेश तथा म्यांमा के तटीय इलाकों से टकराने की संभावना को देखते हुए पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय इलाकों में आपदा मोचन बल के कर्मियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक अधिकारी ने कहा कि गोताखोरों सहित एनडीआरएफ कर्मियों के सात समूहों को पूर्व मेदिनीपुर जिले में दीघा-मंदारमणि तटीय इलाकों में तैनात किया गया है, क्योंकि समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं।उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन समूह के 100 से अधिक कर्मियों को दक्षिण 24 परगना जिले के बक्खली समुद्र तट पर तैनात किया गया है, ताकि पर्यटकों और स्थानीय लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जा सके। स्थानीय लोगों को समुद्र के पास जाने से मना किया जा रहा है। दोनों जिलों में आपात स्थिति के दौरान तटीय क्षेत्रों के निवासियों को निकालने की व्यवस्था की गई है, क्योंकि दिन में बाद में चक्रवात के दस्तक देने का अनुमान है। एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘हालांकि, मौसम कार्यालय ने अनुमान जताया है कि चक्रवात पश्चिम बंगाल से नहीं टकराएगा, लेकिन हमने कोई बदलाव होने की स्थिति में सभी एहतियाती कदम उठाए हैं। हमने दक्षिण 24 परगना के पूर्व मेदिनीपुर के निचले तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को हमारे सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है। इन क्षेत्रों में पर्याप्त राहत सामग्री भेजी गई है।’ मछुआरों को शुक्रवार से लेकर तीन दिन तक समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा जा चुका है।

Visited 460 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर