… ताकि Kolkata Airport पर न हो ऐसी दुर्घटना

एयरपोर्ट पर फिर न हो ऐसी दुर्घटना, एसओपी में किया गया बदलाव

दो दिन पहले इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस आपस में टकरा गये थे

अब पायलट पास के विमान से गुजरते वक्त हो गये हैं ज्यादा अलर्ट

कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट प्रबंधन ने रन वे इलाके में दो विमानों के टकराने के बाद स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) में बदलाव किया है। दुर्घटनास्थल के पास टैक्सीवे के उपयोग पर एसओपी में यह बदलाव किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दो विमानों को क्षतिग्रस्त करने वाली घटना की पुनरावृत्ति न हो। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि एटीसी को सूचित किया गया है कि वे विमानों को टैक्सीवे एन के माध्यम से टैक्सीवे पी की ओर निर्देशित करें जो डिपार्चर करने वाले विमानों को रन वे की शुरुआत तक ले जाएगी। इससे पहले टैक्सी ट्रैक ए के माध्यम से यहां से जाने वाली उड़ानों को सीधे रन वे पर ले जाया जाता था।

अगर ऐसा किया गया होता तो दुर्घटना नहीं होती

एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना बुधवार की सुबह नहीं होती अगर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान टैक्सीवे ए में नहीं मुड़ता और इसके बजाय टैक्सीवे पी का उपयोग करके रन वे पर जाने का विकल्प चुनता। हालांकि जिस प्रक्रिया का पालन किया गया था उसे एविऐशन रेगुलेटर द्वारा ही निर्देशित किया गया था। एआई एक्सप्रेस विमान को जहां रुकना चाहिए था उससे काफी पहले रुक गया था और इंडिगो पायलट ने पास के खतरे नहीं भांपा। जांच रिपोर्ट दाखिल होने के बाद दुबारा ऐसी घटना नहीं हो, इसके लिए अब उड़ान भरने वाले विमान को टैक्सीवे ए के उपयोग की अनुमति नहीं देने का फैसला किया गया है। खासकर पीक आवर्स के दौरान जब विमान टेकऑफ के लिए कतार में होते हैं, इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

एटीसी और पायलटों की भूमिका की हो रही है जांच

बुधवार की दुर्घटना के दौरान ड्यूटी में मौजूद एटीसी और पायलटों की भूमिका जांच के दायरे में है। अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में टैक्सी ट्रैक को नहीं समझ पाना भी एक कारण हो सकता है। आमतौर पर, प्राथमिक रनवे का उपयोग उड़ान संचालन के लिए किया जाता है। सेकेंडरी रनवे अब उपयोग में है क्योंकि प्राथमिक रनवे पर मरम्मत का काम किया जा रहा है। इस दुर्घटना ने एटीसी अधिकारियों, पायलटों और एयरपोर्ट की परिचालन टीम को अलर्ट कर दिया है। अब पार्किंग बे और रनवे के बीच टैक्सी चलाते समय विमानों के मुवमेंट, पहचाने गए हॉटस्पॉट या संभावित खतरनाक बिंदुओं पर खास ध्यान रखा जा रहा है। अब पायलट दूसरे विमान को पार करते समय काफी अलर्ट हो गये हैं।

 

Visited 20 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी

कोलकाता: बंगाल में कई दिनों से प्रचंड गर्मी का प्रकोप है। लोग इस उम्मीद में कि जल्द बारिश हो, लेकिन बारिश को लेकर अलीपुर मौसम आगे पढ़ें »

ऊपर