हावड़ा-बंडेल लोकल ट्रेन को लेकर बड़ी खबर

स्वतंत्रता सेनानियों की कलाकृ​तियां बनायी गयी हैं कोचों में

मेघा शर्मा @https://sanmarg.in

हावड़ा : हावड़ा-बंडेल मेन लाइन पर दैनिक यात्रियों के लिए यह गणतंत्र दिवस एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुआ, क्योंकि पूर्व रेलवे के हावड़ा डिविजन ने एक अभूतपूर्व थ्री-फेज इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) की शुरुआत की। हावड़ा और बंडेल के बीच प्रतिदिन 6 बार संचालित होने वाली 12-कार रेक का उद्घाटन गत 26 जनवरी को डीआरएम संजीव कुमार के नेतृत्व में एक औपचारिक दौड़ के साथ शुरू हुआ। ट्रेन नंबर-37255 के रूप में नामित, नई शुरू की गई ईएमयू दोपहर 3 बजे हावड़ा स्टेशन के प्लेटफाॅर्म 8 से छूटी। ईएमयू के कई कोचों को कलात्मक रूप से चित्रित किया गया है, जो हमारे राष्ट्रीय नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों की छवियों को चित्रित करते हैं, जो यात्रियों को दृश्य संतुष्टि और उनकी जीत और बलिदान की हार्दिक याद दिलाते हैं।

ईएमयू की मुख्य विशेषताएं

सीपीआरओ कौशिक मित्रा के अनुसार बेहतर यात्री सुविधा के लिए कोच निगरानी कैमरे, यात्री सूचना प्रणाली (पीआईएस), पुश स्विच के अलार्म चेन पुल (एसीपी) से सुसज्जित, आग के खतरे को कम करने के लिए स्टेनलेस स्टील कोच बॉडी और सीटें, यात्री सुरक्षा को सर्वोपरि सुनिश्चित करना। यात्री संचार के लिए आपातकालीन टॉक बैक यूनिट (ईटीबीयू), साथ ही रेक की लाइव निगरानी के लिए पेंटोग्राफ कैमरे, कैब कैमरे, फ्रंट कैमरे, साइड कैमरे और सीसीटीवी मॉनिटरिंग डिस्प्ले यूनिट, रेक रोल बैक प्रोटेक्शन सिस्टम, फायर डिटेक्शन सिस्टम, पैसेंजर अनाउंसमेंट (पीए) सिस्टम, एक सुरक्षित और सूचित यात्रा सुनिश्चित करता है।

पारंपरिक रेक की तुलना में कम ऊर्जा खपत वाला बीएलडीसी कोच फैन, अधिक टिकाऊ संचालन में योगदान देता है। इसमें रेगेनेरैटिव ब्रेकिंग सिस्टम है जो ब्रेकिंग के दौरान लगभग 30 प्रतिशत ऊर्जा खपत बचाता है, ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देता है। इसके अलावा हावड़ा डिविजन की ईएमयू टीम ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के गौरवशाली बलिदान और जीत को मनाने के लिए कोच इंटीरियर के रूप में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों की पेंटिंग की भी व्यवस्था की है।

 

Visited 11,944 times, 2 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!