बंगाल में मानसून की एंट्री में अभी देरी !

– बढ़ते तापमान के बीच अब लू की चेतावनी
कोलकाता : राज्य में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है। सूरज की किरण निकलने के साथ गर्मी व लू के थपेड़े शुरू हो जा रहे हैं। महानगर में आसमान से मानो आग बरस रही है। भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल हो गया है। गर्मी की वजह से दोपहर में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मंगलवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा। मौसम विभाग ने 10 जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। दरअसल, बीते 8-10 दिनों से राज्य के पारे में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। देर रात तक गर्म हवा महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में 3 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी संभव है। देश में मानसून की एंट्री इस बार देर से होगी। मौसम विभाग की माने तो इस बार केरल में ही इसकी रफ्तार धीमी रहेगी।
अगले दो-तीन दिनों में मिलेगी मानसून की सही रिपोर्ट
मौसम विभाग के निदेशक जी. के. दास ने कहा कि अभी मानसून को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है। अगले दो-तीन दिनों में सही रिपोर्ट मिलेगी। मानसून आम तौर पर 7 जून को उत्तर बंगाल में प्रवेश करता है और 10 जून तक दक्षिण बंगाल में लेकिन इस बार राज्य में मानसून आने में देरी होने की संभावना है।
इन जिलों में लू बरपायेगी कहर
पुरुलिया, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, हावड़ा, नदिया, हुगली, मालदह के साथ उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है। राज्य के अन्य जिलों में एक या दो स्थानों पर उमस और बेचैनी वाला मौसम रहने की संभावना है।
महानगर में हो सकती है छिटपुट बारिश
हालांकि, कोलकाता में लू की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। अलीपुर मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार और गुरुवार को कोलकाता में छिटपुट बारिश हो सकती है। लेकिन बारिश हुई तो भी कोलकाता से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। कोलकाता में मंगलवार को अधिकतम तापमान लगभग 38 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले दिनों में यहां भी तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

Visited 688 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Wednesday Mantra : हर संकट से बचाता है बुधवार का यह उपाय, दूर होता है गृह कलेश

कोलकाता : सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान के साथ गणेश जी की अराधना की जाए आगे पढ़ें »

Sankashti Chaturthi 2024 Date: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी कब है, जानें महत्‍व, पूजाविधि और …

कोलकाता : द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी फाल्‍गुन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को कहते हैं। द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी 28 फरवरी को यानी आज है। इस आगे पढ़ें »

ऊपर