Strike in Tolywood : फिल्म और सीरियल निर्माण बंद, करोड़ों का नुकसान | Sanmarg

Strike in Tolywood : फिल्म और सीरियल निर्माण बंद, करोड़ों का नुकसान

रिपीट टेलीकास्ट देखने को मिलेगा दर्शकों को

कोलकाता : सोमवार को टॉलीवुड इंडस्ट्री में गतिरोध जारी रही और इनका काम पूरी तरह से बंद रहा। डायरेक्टर्स गिल्ड और फेडरेशन ऑफ सिने टेक्नीशियन वर्कर्स ऑफ ईस्टर्न इंडिया के बीच गतिरोध जारी है। निर्देशक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं, जबकि तकनीशियनों ने टेक्नीशियन स्टूडियो में सभी काम बंद कर दिए हैं। गिल्ड ने निर्देशक को 20 जुलाई से 19 सितंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है।

ऐसे शुरू हुआ विवाद : विवाद तब शुरू हुआ, जब निर्देशक राहुल मुखर्जी ने कथित तौर पर फेडरेशन को सूचित किए बिना बांग्लादेश में एक सीरीज की शूटिंग की। फेडरेशन ने मुखर्जी को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया, जिसे बाद में डायरेक्टर्स गिल्ड ने हटा दिया। हालांकि, तकनीशियनों ने मुखर्जी के साथ काम करने से इनकार कर दिया, जिससे मौजूदा गतिरोध पैदा हो गया। इस मुद्दे को सुलझाने के प्रयासों के बावजूद, स्थिति और जटिल हो गई है। फेडरेशन ने कुछ निर्माताओं, निर्देशकों और कलाकारों पर दूसरों की आजीविका को खतरे में डालने की साजिश रचने का आरोप लगाया है। आर्टिस्ट फोरम ने भी अप्रत्याशित मुद्दों के कारण काम में व्यवधान के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया है।

सिनेमा, सिरियल और ओटीटी की शु​टिंग्स बंद : हड़ताल ने सभी शूटिंग को रोक दिया है, कई कलाकार और तकनीशियन समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं। फेडरेशन ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तकनीशियन स्टूडियो में एक और बैठक का आह्वान किया है। स्थिति अनिश्चित बनी हुई है, गतिरोध का कोई स्पष्ट अंत नहीं है। टॉलीवुड उद्योग संकट का सामना कर रहा है, जिसमें कई आजीविका दांव पर लगी है। इस मुद्दे के समाधान के लिए इसमें शामिल सभी पक्षों को एकजुट करने का प्रयास किया जा रहा है। तब तक, उद्योग अधर में लटका हुआ है। कई कलाकार और तकनीशियन अपनी आजीविका चलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और शूटिंग में देरी के कारण उन्हें काफी वित्तीय नुकसान हो रहा है। उद्योग और इससे जुड़े लोगों की आजीविका को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए स्थिति पर तत्काल ध्यान देने और समाधान की आवश्यकता है।

फेडरेशन ने यह दावा किया : ‘निदेशकों का इस काम को रोकने का आह्वान श्रमिकों के लिए नहीं है। ‘फेडरेशन को नहीं पता कि गतिरोध क्यों उत्पन्न हुआ है।’ उनका दावा है, ‘पंजीकृत फिल्मों के लिए एक अनुबंध होता है, कुछ शर्तें होती हैं, सभी उसका पालन करते हैं। 5 मई 2024 को बैठक में राहुल मुखर्जी को लेकर फैसला लिया गया। तदनुसार, डायरेक्टर्स गिल्ड का निर्णय मांगा गया था, उन्होंने हड़ताल की घोषणा कर दी। फेडरेशन ने सीधे तौर पर तंज कसते हुए कहा, ‘यह ईसी कमेटी का अपमान है। इस मसले को सुलझाने के लिए मंत्री अरूप विश्वास ने प्रसेनजीत चटर्जी और प्रोडक्शन कंपनी एसवीएफ के प्रमुख के साथ बैठक की।

प्रसेनजीत चटर्जी के बालीगंज स्थित घर पर हुई बैठक : प्रसेनजीत चटर्जी के बालीगंज स्थित घर पर एक बैठक बुलाई गयी। यहां डायरेक्टर-प्रोड्यूसर वहां नजर आए। इनमें श्रीकांत मोहता, राज चक्रवर्ती, शिवप्रसाद मुखोपाध्याय, गौतम घोष, बिरसा दासगुप्ता, सुदेशना रॉय, अनिरुद्ध रायचौधरी, सुब्रत सेन समेत अन्य शामिल थे। इस मुलाकात के बारे में राज ने कहा, ”राहुल का क्या होगा यह सवाल अब हर किसी के चेहरे पर है। हम निर्देशक इस बात से चिंतित हैं।’ तकनीशियन मित्रों से सहायता मिलने की आशा है। डायरेक्टर्स गिल्ड ने शुक्रवार को राहुल मुखर्जी पर लगा तीन महीने का प्रतिबंध हटा दिया लेकिन तकनीशियन इस बात पर अड़े हैं कि वे राहुल के साथ काम नहीं करेंगे।

Visited 159 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर