दिवाली पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मिले एस जयशंकर, दिया ये खास गिफ्ट

Fallback Image

लंदन : विदेश मंत्री एस जयशंकर दिवाली के मौके पर ब्रिटेन के एस श्री स्वामीनारायण मंदिर गये। उन्होंने वहां दुनियाभर में बसे भारतीयों के लिए शांति, सद्भाव एवं समृद्धि की प्रार्थना की। बता दें क‌ि इस मौके पर विदेश मंत्री ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भेंट की थी। ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ प्रधानमंत्री का आवास और कार्यालय है। जयशंकर ब्रिटेन की 5 दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करना तथा ‘मैत्री संबंधों को नयी गति’ प्रदान करना है। उन्होंने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा ‘दीपावली पर लंदन में बीएपी एस श्री स्वामीनारायण मंदिर जाने का सौभाग्य मिला। उन्होंने क‌हा (मैंने) दुनियाभर में बसे भारतीयों के लिए शांति, सद्भाव एवं समृद्धि की प्रार्थना की।’ उन्होंने दुनियाभर में बसे भारतीयों का जिक्र करते हुए कहा ‘अपने समुदाय के साथ संवाद कर अच्छा लगा। वहीं, दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने ऋषि सुनक को विराट कोहली का बल्ला गिफ्ट किया जिसपर क्रिकेटर का साइन भी था।

भारतीय अंदाज में विदेश मंत्री ने मनाई दिवाली

बता दें क‌ि इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविवार को यहां ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में दिवाली के अवसर पर आयोजित ‘चाय पार्टी’ में जयशंकर और उनकी पत्नी क्योको की मेजबानी की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर लिखा ‘आज शाम डाउनिंग स्ट्रीट में डॉ जयशंकर का स्वागत किया। दुनियाभर में भारतीय समुदायों द्वारा दिवाली मनाने की शुरुआत करने के बीच दोनों ने शुभकामनाएं दीं।

जयशंकर ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा ‘दिवाली के दिन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर प्रसन्नता हुई। उन्हें मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से शुभकामनाएं दीं। भारत और ब्रिटेन समसामियक दौर के अनुरूप आपसी संबंधों को नया रूप देने में सक्रियता से जुटे हैं। प्रधानमंत्री सुनक और उनकी पत्नी को उनका जोरदार स्वागत- सत्कार करने के लिए धन्यवाद भी दिया।

विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से मिलने के बाद विदेश मंत्री ने एक्स पर फोटोज शेयर करते हुए लिखा ‘सभी को दिवाली की शुभकामनाएं। दीपों का यह उत्सव सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य लाए।’ ब्रिटेन में सोमवार को जयशंकर के ‘लॉर्ड्स क्रिक्रेट ग्राउंड’ में एक कार्यक्रम में भाग लेने तथा यहां भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित दिवाली स्वागत कार्यक्रम को संबोधित करने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा था क‌ि ‘भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ रही है। इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लीवरली के साथ चर्चा करेंगे तथा कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।’ विदेश मंत्रालय ने दोनों पक्षों के बीच गर्मजोशी भरे और तेजी से बढ़ते संबंधों का भी जिक्र किया। भारत और ब्रिटेन पिछले साल जनवरी से मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं।

 

Visited 24 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Second Hooghly Bridge : मरम्मत कार्य के तहत बदले गये 12 होल्डिंग डाउन केबल

4 केबल का कार्य बाकी, कई चरणों में होंगे बाकी काम कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज पर मरम्मत कार्य जारी है। ब्रिज निर्माण के बाद से आगे पढ़ें »

हावड़ा स्टेशन में कपड़े खरीदने से किया इनकार तो हुआ हमला

Katrina Kaif Pregnant : जल्द मां बनने वाली हैं कटरीना कैफ !

T20 World Cup 2024: 16 लाख में भारत-पाक मैच का एक टिकट, ICC पर भड़के मोदी

अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ शाहरुख खान, डिहाइड्रेशन की वजह से थे भर्ती

बंगाल के तट पर चक्रवात के टकराने की आशंका, कब और कहां आएगा तूफान ?

Hooghly: गंगा स्नान कहकर घर से निकला 11वीं का छात्र, जन्मदिन पर मोह-माया त्यागकर बनेगा संन्यासी

झूम उठा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1200..निफ्टी 370 अंक उछलकर बंद

Kolkata Metro: अब बिना ड्राइवर के चलेगी कोलकाता मेट्रो, जानिए क्या है यह टेक्नोलॉजी

नंदीग्राम में बवाल, BJP महिला कार्यकर्ता की मौत के बाद तनाव, केंद्रीय बलों की तैनाती

ऊपर