Asian Games 2023: भारतीय लड़कियों ने जीता गोल्ड, टिटास की शानदार गेंदबाजी | Sanmarg

Asian Games 2023: भारतीय लड़कियों ने जीता गोल्ड, टिटास की शानदार गेंदबाजी

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराया और इसी के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 19 रनों से मैच जीत लिया। इसमें बंगाल की खिलाड़ी टिटास साधू ने जबरदस्त गेंदबाजी की।

सोमवार(25 सितंबर) को चीन में भारत और श्रीलंका के खिलाफ एशियन गेम्स 2023 के फाइनल मुकाबले यानी गोल्ड मेडल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला चुना। भारतीय महिला खिलाड़ियों ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 116 रन बनाए। इसमें सबसे ज्यादा 46 रन स्मृति मांधना के बल्ले से निकले। वहीं, जेमिमा ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 42 रन बनाए।

पहली बल्लेबाजी में भारत द्वारा दिए गए 117 रन का पीछा करते हुए श्रीलंका की अच्छी शुरुआत रही। लेकिन, जल्दी ही उनकी इस शुरुआत पर भारतीय गेंदबाजों ने अंकुश लगा दिया। श्रीलंका के विकेट रेग्यूलर इंटरवल पर गिरते रहे, जिसका नतीजा ये हुआ कि उसे हार का सामना करना पड़ा। 20 ओवर में श्रीलंका की टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना सकी और मुकाबला 19 रनों से हार गई। इस मैच में भारतीय टीम की ओर से अच्छी गेंदबाजी करते हुए टिटास साधु ने 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए।

बंगाल की बेटी ‘टिटास साधू’ की शानदार गेंदबाजी

इस मैच में टिटास साधु का योगदान बेहद शानदार रहा। बंगाल से घरेलू क्रिकेट खेलने वाली टिटास ने 4 ओवर में 6 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए। इन्होंने श्रीलंका के दोनों ओपनर खिलाड़ी को आउट किया और भारत को जरूरी विकेट दिलाए। टिटास की गेंदबाजी की धार के आगे श्रीलंकाई खिलाड़ी बेबस नजर आएं। 4 ओवर में ही टिटास ने एक ओवर मैडन दिया। टिटास लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। वह भारतीय महिला अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में भी खेल चुकी हैं।

टिटास साधू

टीम में ऐसे टिटास ने बनाई जगह

टिटास साधू का जन्म साल 2004 के सितंबर महीने में हुआ था। वह पश्चिम बंगाल चिनसुरा की निवासी हैं। जानकारी के मुताबिक उनके पिता क्रिकेट एकेडमी चलाते थे। टिटास ने 13 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया और अपने पिता की एकेडमी ज्वाइन की। कोविड के बाद उन्होंने सीनियर टीम के लिए ट्रायल दिया और नेट बॉलर के तौर पर बंगाल की सीनियर टीम में सेलेक्ट हो गई। इसके बाद उन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली। इस दौरान उन्होंने कुल 9 विकेट हासिल किए। उनकी लगातार बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से कहा जा सकता है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टिटास भविष्य है।

बांग्लादेश को मिला ब्रॉन्ज मेडल

एशियन गेम्स 2023 में भारत को गोल्ड मेडल मिला। वहीं श्रीलंका को सिल्वर मेडल पर संतोष करना पड़ा। इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल पर बांग्लादेश ने कब्जा किया।

Visited 191 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर