इन हरी सब्जियों में हैं कई तरह के Vitamins और Minerals, शरीर को होंगे कई फायदे

कोलकाता : हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन अत्यधिक जरूरी है। हरी सब्जी हमारे पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ ही यह हमें कई महत्वपूर्ण बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है, जैसे – हीट स्ट्रोक, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग इत्यादि। हरी सब्जी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और खनिज पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करते हैं। शरीर में पोषण तत्व को हरी सब्जी के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है।

हरी सब्जियाँ खाने के कई फायदे हैं

पोषण: हरी सब्जियाँ विटामिन्स, मिनरल्स, और आंतरिक और बाह्य कोशिकाओं को पोषित करने में मदद करती हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

फाइबर: हरी सब्जियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पाचन को सुधारता है, कब्ज को दूर करता है, और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है।

विटामिन्स: विटामिन्स जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, और फोलिक एसिड हरी सब्जियों में पाए जाते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और रोगों से बचाव में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स: इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिनसे अनेक बीमारियों का कारण बन सकता है।

ग्लूकोज नियंत्रण: हरी सब्जियों में फाइबर की मौजूदगी ग्लूकोज की स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे डायबटिज से निजात पाया जा सकता है।

भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। हरी सब्जी का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हरी सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए व विटामिन सी पाये जाते हैं जो हमारे त्वचा के फिए फायदेमंद होते हैं। टमाटर में विटामिन ए व सी के अलावा प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो हमें कील-मुहांसों से बचाता है। नारंगी, गाजर, खुबानी, मीठे आलू इत्यादि में विटामिन सी पाये जाते हैं, जो हमारे त्वचा की सुंदरता को बढ़ाती है। इसके अलावा टमाटर, पपीता, लाल मिर्च, लाल प्याज में लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी त्वचा की रक्षा करने के साथ-साथ त्वचा को हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। बैगन, बैगनी गोभी, लाल अंगूर, चुकंदर, बेर इत्यादि में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Visited 123 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Delhi Metro में Reel के लिए अश्लील डांस, लड़की का वीडियो वायरल

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो में DMRC (डीएमआरसी) की लगातार चेतावनी के बावजूद नाच- गाना, लड़ाई- झगड़ा और बवाल रुकने का नाम नहीं ले रहा। बीते आगे पढ़ें »

ऊपर