ब्रिटेन में XL बुली कुत्तों पर लगा बैन

ब्र‌िटेन के प्रधानमंत्री ने बुली डॉग्स पर लगाया बैन

नई दिल्‍ली : लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है। वे अपने घर पर कुत्तों को रखते हैं, पर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घर में रहने वाले आपके ही कुत्ते ने कभी आप पर प्रहार कर दिया तो क्या होगा ? आपको लखनऊ वाली घटना तो अभी याद ही होगी जब एक पालतू कुत्ते ने अपनी ही मालकिन को काट दिया था जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी। दरअसल, कुछ समय पहले लखनऊ में एक पालतू पिटबुल कुत्ते के आक्रामक हमले से उसकी 82 वर्षीय मालकिन की मौत हो गई थी जिसके बाद लोगों में दहशत का माहौल था। इसी बीच अब खबर आ रही है कि शुक्रवार को मध्य इंगलैंड में बुली कुत्ते ने एक व्यक्ति को बुरी तरह घायल कर दिया जिससे उसकी मौत हाे गई। घटना को देखते हुए ब्र‌िटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुली डॉग्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

क्या है मामला ?

पीएम ऋषि सुनक ने शुक्रवार को सोशल मीडिया X के जरिए इसकी सूचना दी है। स्टैफोर्डशायर पुलिस ने गुरुवार को इन बुली डॉग्स को काबू में ना रख पाने के आरोप मेें एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। बीते दिनों ब्र‌िटेन में एक्सएल बुली कुत्ते से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोग इस नस्ल के कुत्ते पर बैन लगाने की मांग कर रहे थे। इससे पहले भी बुली कुत्ते ने इग्‍लैंड में एक 11 साल की बच्ची पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया था। आये दिन सोशल मीड‌िया पर इन कुत्तों के हमलों की वीडियोज वायरल होती रहती हैं।

कैसे होते है बुली डॉग्स

ये कुत्ते भारत, पाकिस्तान और हरियाणा और पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है। ये भारी-भरकम कदकाठी के लिए मशहूर अमेरिकन बुली केनेल क्लब नस्ल का कुत्‍ता होता है, जो अपनी भारी-भरकम शरीरके लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है। इस नस्ल के कुत्तें आकार, ताकत और आक्रामकता के मामले में अन्य कुत्तों से आगे होते हैं। इसे बैन किए जाने से पहले भी ब्रिटेन की बड़ी डॉग एसोसिएशंस आधिकारिक तौर पर इस नस्ल को मान्यता नहीं दी थी, लेकिन हाल के वर्षों में एक्सएल ने ब्रिटेन में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

‘भारत की पहली महिला पहलवान’ हमीदा बानो को गूगल ने खास अंदाज में दी श्रद्धांजलि….

नयी दिल्ली : सर्च इंजन गूगल ने शनिवार को अपने होमपेज पर रंगीन डूडल के माध्यम से ‘भारत की पहली महिला पहलवान’ के रुप में आगे पढ़ें »

ऊपर