Weight Loss Tips : 30 दिन तक करें ये काम, तेजी से कम होगा वजन | Sanmarg

Weight Loss Tips : 30 दिन तक करें ये काम, तेजी से कम होगा वजन

कोलकाता : ‘1 महीने में 10 किलो वजन घटाएं…।’ अक्सर लोग वजन घटाने के लिए इस तरह के झांसों में आ जाते हैं। वजन घटाने के लिए जल्दबाजी नहीं, बल्कि सही तरीका जरूरी है। अगर आप क्रैश डाइटिंग या और किसी भी हैक से कुछ दिनों में ज्यादा वजन कम कर भी लेंगे, तो इससे आपकी सेहत को भी नुकसान होगा और ये वेट लॉस ज्यादा वक्त के लिए भी नहीं होगा। फैट बर्न होने में समय लगता है और आपको इस समय पर पेशेंस रखने की बहुत जरूरत होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, वेट लॉस प्रोसेस में अगर आप पेशेंस के साथ लगातार मेहनत करेंगे, तो वजन जरूर कम होगा। वहीं, जल्दबाजी आपको मुश्किल में डाल सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप लगातार 30 दिनों तक करेंगे, तो आपको वजन में अंतर महसूस होगा।
वेट लॉस के लिए घर का बना खाएं

एक्सपर्ट के मुताबिक, घर का बना खाना वजन कम करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। बाहर के खाने, जंक फूड, मैदा और चीनी को पूरी तरह से अवॉइड करें। इन 30 दिनों में आपको घर की बनी दाल, सब्जी, रोटी और बैलेंस मील लेना है। आपको किसी भी तरह की डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है, बस अपनी थाली में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और हेल्दी फैट्स का बैलेंस बनाए रखें।

वजन कम करने के लिए पूरी नींद लें

वजन कम करने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी भी शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस की वजह बनती है। साथ ही, इससे डाइजेशन पर भी असर पड़ता है। इसलिए पूरी नींद लें। सोने का एक समय निर्धारित कर लें और कोशिश करें कि आप रोज उसी समय पर सोएं।

वेट लॉस के लिए डिटॉक्स वॉटर 

वजन कम करने के लिए शरीर का डिटॉक्स होना बहुत जरूरी है। शरीर से टॉक्सिन्स  बाहर निकलेंगे, तो आप वजन आसानी से कम कर पाएंगी। इसलिए सौंफ, खीरा, अदरक, दालचीनी, इन चीजों को मदद से आप अलग-अलग डिटॉक्स वॉटर बना सकती हैं। अगर आप डिटॉक्स वॉटर नहीं पीना चाहती हैं, तो कम से कम पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं।

फल जरूर खाएं

फलों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इनसे शरीर को जरूरी विटामिन्स मिलते हैं। मौसमी फलों को आप ब्रेकफास्ट के समय या इवनिंग स्नैक्स के तौर पर खा सकती हैं। सेब के साथ पीनट बटर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप अपनी पसंद से फल खाएं लेकिन दिन में एक फल जरूर खाएं।

वजन कम करने के लिए डिनर जल्दी करें

वेट लॉस के लिए डिनर समय से करना जरूरी है। अगर आप डिनर देर से करती हैं, सोने और डिनर के समय के बीच ज्यादा अंतर नहीं होता है, तो खाना सही से नहीं पचता है, जिससे मोटापा बढ़ता है। इसलिए डिनर समय से करें। साथ ही डिनर के बाद एकदम न लेटें। डिनर के बाद कुछ कदम जरूर चलें।

वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज

वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। अगर आप वर्कआउट रूटीन को फॉलो नहीं करना चाहती हैं, तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और योगा जरूर करें। फिजिकल एक्टिविटी, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी है।

 

 

Visited 136 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर